ख़बरें

गिटार की धुन पर ब्रेन सर्जरी

तर्कसंगत

July 21, 2017

SHARES

मेडिकल साइंस का एक और कमाल तब देखने को मिला जब आईटी सिटी बेंगलूरू में डॉक्टर्स एक व्यक्ति के ब्रेन का ऑपरेशन कर रहे थे और वो शख्स गिटार बजा रहा था. ऑपरेशन के दौरान उस शख्स की उंगलियां गिटार के तारों को छेड़ रही थीं, वहीं डॉक्टर्स उसके दिमाग की मांसपेशियों को चला रहे थे.

देश में शायद पहली बार दिमाग की सर्किट से जुड़ी सफल सर्जरी की गई. भगवान महावीर जैन अस्पताल के डॉक्टरों की एक टीम ने 11 जुलाई को 37 साल के अभिषेक प्रसाद की सर्जरी की. डॉक्टरों ने स्नायुविज्ञान से जुड़े विकारगिटारिस्ट डाइस्टोनियाको ठीक करने के लिए यह सर्जरी की

32 साल के अभिषेक प्रसाद एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर से परेशान चल रहे थे. उनकी शिकायत थी कि वो जब भी गिटार बजाते थे, तो उनकी बाईं हथेली की तीन उंगलियों में दर्द बना रहता था. उन्हें ये परेशानी बीते डेढ़ साल से हो रही थी. इसके बाद जब वो अपनी परेशानी लेकर डॉक्टर के पास गये तो उन्हें पता चला कि वोडायस्टोनियानामक बीमारी से पीड़ित थे.

जांच में पता चला कि गिटार बजाने में उंगलियों के लगातार प्रयोग करने के कारण उनको इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

चिकित्सकों ने बताया कि पूरी सर्जरी के दौरान मरीज होश में था और गिटार बजा रहा था क्योंकि केवल गिटारवादन के समय ही उसे दिक्कत आ रही थी. ऐसे में बीमारी को पूरी तरह ठीक करने के लिए मरीज का फीडबैक आवश्यक था

ऑपरेशन के बाद अभिषेक ने बताया, “मैं हैरान था कि मेरी उंगलियां ऑपरेशन टेबल पर ही सही काम करने लगीं और ऑपरेशन के खत्म होने के साथ ही मेरी उंगलियां 100 फीसदी काम करने लगीं और मैं उन्हें पहले की तरह ही मोड़ सकता था. ऑपरेशन के तीन दिन के भीतर मैं हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हो गया और पहेल की तरह गिटार बजाने लगा.”

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...