ख़बरें

छठी बार बिहार के सीएम बने नीतीश, कल से अब तक क्या-क्या हुआ जानें पूरा घटनाक्रम.

तर्कसंगत

July 27, 2017

SHARES

बिहार में सियासी घमासान के बीच नीतीश कुमार ने छठी बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. वहीं सुशील मोदी ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. जाने पुरा घटनाक्रम सिलसिलेवार तरीके से.

दोपहर 12.30 बजेलालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी ने आप अपने विधायकों की बैठक बुलाई है. ये बैठक विधानसभा के मानसून सत्र के लिए बुलाई गई है. बैठक दोपहर 12.30 बजे लालू के आवास पर शुरु.

शाम 5 बजे– एक अणे मार्ग पर जेडीयू विधानमंडल दल की बैठक.

शाम 6.30 बजे- नीतीश कुमार राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी को दिया इस्तीफा. जेडीयू विधायक दल की बैठक के बाद नीतीश कुमार ने इस्तीफा देने का फैसला लिया.

शाम 6.50 बजे- नीतीश कुमार मीडिया से मुखातिब हुए और लालू यादव पर अपरोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा कि उस माहौल में काम करना मुश्किल हो रहा था. महागठबंधन धर्म का मैंने काफी पालन किया। मैंने अंतरात्मा की आवाज सुनकर इस्तीफा दिया.

शाम 7.09 बजे- पीएम मोदी ने नीतीश के कदम का स्वागत करते हुए ट्वीट किया देश के, विशेष रूप से बिहार के उज्जवल भविष्य के लिए राजनीतिक मतभेदों से ऊपर उठकर भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ एक होकर लड़ना,आज देश और समय की मांग है.

शाम 7.30 बजे- बीजेपी नेता सुशील मोदी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम जेडीयू के साथ हैं. नीतीश ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर इस्तीफा दिया गया. हम नहीं चाहते हैं कि बिहार में फिर से चुनाव हों. जो भी विधायक जीतकर आए हैं वे अपना कार्यकाल पूरा करें.

शाम 7.45 बजे- बीजेपी संसदीय दल की बैठक हुई. जिसमें नीतीश कुमार के कदम का स्वागत किया गया. इसके बाद जेडीयू को समर्थन देने की बात कही गयी.

शाम 7.55 बजे- लालू यादव ने नीतीश कुमार के इस्तीफे पर कहा कि यह पहले से सेट था। नीतीश पर मर्डर केस फाइल है. नीतीश ने एमएलसी के चुनाव में चुनाव आयोग को जो शपथ दी है उसमें भी उन्होंने मुकदमे की जानकारी दी है. लालू ने महागठबंधन के विधायक को नया नेता चुनने के लिए कहा था.

रात 8.19 बजे- बीजेपी के नित्यानंद राय, सुशील मोदी और प्रेम कुमार मिलकर विधायकों की राय जानेंगे और बीजेपी की केंद्रीय कमिटी को रिपोर्ट करेंगे.

रात 9.00 बजे- बीजेपी ने जेडीयू को सरकार बनाने सपोर्ट करने की बात की और बीजेपी विधायक राज्यपाल से जाकर मुलाकात की.

रात  9.00 बजे- के करीब नीतीश ने पीएम नरेंद्र मोदी के सपोर्ट के लिए धन्यवाद किया.

रात 9.30 बजे- नीतीश ने बीजेपी और जेडीयू विधायकों की बैठक बुलाई.

रात 9.35 बजे- के करीब बीजेपी ने कहा कि जेपी नड्डा और संजय मयूख बिहार जाकर जेडीयू और बीजेपी नेता से मिलेंगे.

रात 10.10 बजे- लालू यादव ने ट्वीट कर नीतीश पर निशाना साधा. उन्होंने लिखा, बिहार में बीजेपी के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ वोट मिला था. अब उसी बीजेपी के साथ मिलकर नीतीश सरकार बनाने जा रहे हैं. नैतिकता और भ्रष्टाचार की दुहाई देने वाले नीतीश को चुनाव में उतरना चाहिए.

रात 10.30 बजे- बीजेपी ने गवर्नर को पत्र सौंपते हुए नीतीश को समर्थन दिया.

रात 10.40 बजे- नीतीश ने बीजेपी के नेताओं को खाने पर बुलाया. इस दौरान ही विधायकों के साथ औपचारिक तौर पर बात हुई

रात 11.14 बजे- हॉस्पिटल गए गवर्नर केशरीनाथ त्रिपाठी राजभवन वापस लौट आए.

रात 11.17 बजे- लालू यादव रांची के लिए रवाना.

रात 11.27 बजे- राजद ने तेजस्वी यादव को विपक्ष का नेता बनाया.

रात 11.54 बजे- नीतीश कुमार जदयू के पांच और बीजेपी के पांच विधायकों के साथ राजभवन पहुंचे.

रात 12 बजे- नीतीश को छोड़कर सभी नेता गवर्नर से मिलकर बाहर निकले.

रात 12.12 बजे- तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया, राजद सबसे बड़ी पार्टी है. सरकार बनाने के लिए गवर्नर को सबसे पहले उन्हें बुलाना चाहिए.

रात 1.28 बजे- नीतीश कुमार राजभवन से बाहर निकले.

रात 1.29 बजे- सुशील मोदी ने कहा, 132 विधायकों का समर्थन.

रात 1.35 बजे- तेजस्वी यादव राजभवन के लिए निकले.

रात 2.30 बजे- तेजस्वी यादव , तेज प्रतापआरजेडी विधायकों के साथ राजभवन के बाहर धरने पर बैठे.

रात 2.33 बजे- गवर्नर ने तेजस्वी यादव और 5 विधायकों को बातचीत के लिए बुलाया.

रात 2.40 बजे- तेजस्वी यादव ने गवर्नर से मुलाकात कीगवर्नर ने बहुमत साबित करने के लिए 11 बजे का वक़्त दिया.

रात 3 बजे- तेजस्वी यादव ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, गवर्नर के पास संविधान को बचाने का मौका. वह राजद को फ्लोर टेस्ट पर बहुमत साबित करने का मौका दें.

रात 3.11 बजे- राजभवन में अंदर गए तेजस्वी. शपथ समारोह रद्द करने की मांग की.

सुबह 7:15 बजेआरजेडी समर्थकों ने उत्तर बिहार को पटना से जोड़ने वाले गांधी सेतु पर जाम लगा दिया.

सुबह 7:49 बजेजेडीयू नेता अली अनवर ने नितीश की कदम का विरोध किया

सुबह 8:45 बजे – नॉर्थ बिहार के इलाकों को पटना से जोड़ने वाले महात्मा गांधी सेतु पर आरजेडी के कार्यर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया है. इससे सड़क पर ट्रेफिक रुक गया. बता दें कि आरजेडी मांग कर रही है कि वह राज्य में सबसे बड़ी पार्टी है इसलिए उन्हें पहले सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिए. राज्य में आरजेडी के पास 80 सीटें हैं.

सुबह 9:00 बजे- राजभवन में नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. यह मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश का छठा कार्यकाल होगा.

सुबह 9:48 बजे – नीतीश कुमार शपथ लेने के लिए राजभवन पहुंच गए हैं. राजभवन में शपथ ग्रहण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. राजभवन में जेडीयू और बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद हैं.

सुबह 10:02 बजे- नीतीश कुमार ने छठी बार सीएम पद की शपथ ली.

सुबह 10:05 बजे- बीजेपी नेता सुशील मोदी ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...