सप्रेक

रिक्शाचालक के बेटे शाहजहां होसेन ने पास किया नीट, पढ़िए उनकी कामयाबी की कहानी

तर्कसंगत

September 22, 2017

SHARES

ओडीशा के केंद्रपाड़ा के खड़ियंगा के रहने वाले शाहजहां होसेन ने नीट 2017 परीक्षा पास की है.

होसेन के पिता रिक्शाचालक थे और उनका आठ लोगों का परिवार तीन सौ प्रति माह की पेंशन और दो हज़ार रुपए की पगार पर गुज़ारा करते हैं.

होसेन के पिता रिक्शा चलाते थे लेकिन साल 1999 में आए चक्रवात में उनका घर तबाह हो गया था. तब से वो एक स्थानीय मदरसे में काम करते हैं और हर महीने दो हज़ार रुपए कमाते हैं. इसके अलावा उन्हें सरकार से तीन सौ रुपए महीना की पेंशन मिलती है.

कच्चे मकान में रहने वाला ये परिवार बहुत मुश्किल से दो वक्त की रोटी का जुगाड़ कर पाता है.

लेकिन होसेन ने बेहतर भविष्य के अपने सपने को पूरा करने की कोशिशों को कभी नहीं छोड़ा और उनके परिवार ने भी उनकी हर संभव मदद की.

उन्होंने ओडिया माध्यम के एक स्थानयी स्कूल से बारहवीं पास की और केंद्रपाड़ा ऑटोनोमस कॉलेज से भौतिकशास्त्र में स्नातक किया.

आईएएस अधिकारी बनने की चाह लेकर होसेने भुवनेश्वर पहुंचे और यहां एक झुग्गी में रहने लगे. अपना खर्च चलाने के लिए उन्होंने स्कूली छात्रों को ट्यूशन पढ़ाना शुरू कर दिया.

उन्होंने जीवन की हर चुनौती का सामना किया और कभी भी हार नहीं मानी.

होसेन कहते हैं, “मज़बूत इच्छाशक्ति और मकसद तय करने पर फल ज़रूर मिलता है.”

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हुए होसेन को इंडियन पोस्ट और भारतीय नौसेना में नौकरी मिल गई लेकिन उन्होंने आईएएस की परीक्षा पर ही ध्यान केंद्रित रखा.

शाहजहां कहते हैं, “इसी दौरान मैंने नीट की परीक्षा देने के बारे में सोचा क्योंकि डॉक्टर बनकर समाज की सेवा की जा सकती है.”

आयुर्वेद की पढ़ाई करने के लिए उन्होंने निजी कोचिंग संस्थान से कोचिंग ली और बीडीएस के लिए परीक्षा पास कर ली लेकिन डॉक्टर बनने के मक़सद के लिए वो तैयारी करते रहे.

साल 2017 में उन्होंने नीट परीक्षा में 8642 रैंक हासिल की है और अब वो सरकारी मेडिकल कॉलेज में दाख़िले के लिए काउंसलिंग का इंतेज़ार कर रहे हैं.

होसेन डॉक्टर बनकर उन लोगों की मदद करना चाहते हैं जो महंगी चिकित्सा सेवाएं नहीं हासिल कर सकते.

आप डॉक्टर बनने में उनकी मदद कर सकते हैं. उनका संपर्क है+, 1 9114700214/ 8093518902,  [email protected]

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...