ख़बरें

FIFA अंडर-17 वर्ल्ड कप: मेजबानी को तैयार भारत, मुकाबले की उल्टी गिनती शुरू

तर्कसंगत

October 4, 2017

SHARES

भारत में फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप 6 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. भारतीय इतिहास में पहली बार फीफा का कोई भी टूर्नामेंट आयोजित किया जा रहा है जिसमें बतौर मेजबान इंडियन टीम भी खेलेगी.
कई मायने में इस बार की भारतीय टीम बेहद खास है. ज्यादातर प्लेयर्स किसी एकेडमी के न होकर छोटे शहरों और कस्बों से हैं. 8 राज्यों के फुटबॉलरों से बनी है 21 प्लेयर्स वाली टीम इंडिया जिसमें सबसे ज्यादा 8 खिलाड़ी मणिपुर के हैं. इस टूर्नामेंट की शुरुआत दिल्ली के नेहरू स्टेडियम में होने जा रही है. इसमें कुल 24 टीमें खेलेंगी जिनके बीच 52 मैच खेले जायेंगे. इसका फाइनल 28 अक्टूबर को कोलकाता में खेला जायेगा. भारत के तीनों मैच दिल्ली में हैं.

कब-कब हैं भारत के मुकाबले
पहला मुकाबला- 6 अक्टूबर को अमेरिका के खिलाफ
दूसरा मुकाबला-  9 अक्टूबर को कोलंबिया के खिलाफ.
तीसरा मुकाबला- 12 अक्टूबर को घाना के खिलाफ.
अगर भारत इसमें से 2 मुकाबले जीत जाता है तो राउंड ऑफ में पहुंचेगा. वहीं राउंड ऑफ मुकाबले 16 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक खेला जाएगा. जिसके बाद 21 अक्टूबर और 22 अक्टूबर क्वार्टर फाइनल खेला जाएगा. जबकी सेमीफाइनल 25 अक्टूबर को और फाइनल मुकाबला 28 अक्टूबर को खेला जाएगा.

भारत की 21 सदस्यीय टीम
अमरजीत सिंह कियाम (कप्तान), धीरज सिंह, बोरिस सिंह थांगजाम, सुरेश सिंह वांगजाम, कुमनथेम मीतेई, जैकसन सिंह, मोहम्मद शाहजहां, नोंगदंबा नाओरेम, प्रभुशकन सिंह गिल, सनी धालीवाल, अनवर अली, जितेंद्र सिंह, अभिजीत सरकार, रहीम अली, संजीव स्टालिन, हेंड्री एंटोनी, नमित संदीप देशपांडे, अनिकेत अनिल जाधव, कोमल थटाल, लालेंगमाविया, राहुल केनोली प्रवीण.

टूर्नामेंट के बारे में पूर्व खेल मंत्री विजय गोयल ने कहा, ‘भारत इस टूर्नमेंट की सफल मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार है. हमें उम्मीद है कि हम अपनी शानदार मेहमाननवाजी में खरे उतरेंगे.’ अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने उम्मीद जताई कि भविष्य में भारत फीफा वर्ल्ड कप के लिये क्वॉलीफाई करने में सफल रहेगा. उन्होंने कहा, ‘ हम चाहते हैं कि भारत निकट भविष्य में फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलीफाई करे. मैं फीफा का शुक्रिया अदा करता हूं, जिसने हमें पहले फीफा टूर्नामेंट की मेजबानी का अवसर दिया.’

पटेल ने ये भी बताया की ‘भारत की अंडर-17 टीम भी इसमें बेहतरीन प्रदर्शन को बेताब है. मैंने लड़कों से कहा कि वे बिना किसी दबाव के अपना सर्वश्रेष्ठ खेल खेलें भारत का गौरव बढ़ाए. हमारी टीम इस बड़े टूर्नामेंट में खेलने के लिए जेहनी तौर पर भी बढ़िया ढंग से तैयार है. लड़कों पर जरूरत से ज्यादा दबाव डालना मुनासिब नहीं है। हमारी टीम के लड़के इस फीफा अंडर-17 विश्व कप में बेहतरीन करने को तैयार है.’

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक विडियो जारी किया है और भारतीय फुटबॉल टीम को शुभकामनाएं दी हैं. इस 15 सेकेंड के विडियो में विराट ने शुभकामनाएं देते हुए कहा, ‘हमारे लड़के 6 अक्टूबर से शुरू हो रहे अंडर-17 फीफा वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रहे हैं। उनका पहला मैच यूएसए के खिलाफ है. मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं. पहले मैच और बाकी के टूर्नमेंट के लिए ऑल द वेरी बेस्ट. जाओ, जमकर खेलो और हमें गौरवान्वित करो.’

अमरजीत ने पीटीआई से बातचीत में कहा, ‘जब कोच ने मुझे कहा कि मैं टीम का कप्तान चुना गया हूं तो मैं अश्चर्यचकित था. मेरे लिये यह शानदार फिलिंग थी. लेकिन हम एक टीम की तरह खेलते है, एक टीम की तरह जीतते है, टीम की तरह हारते है. व्यक्तिगत प्रदर्शन ज्यादा मायने नहीं रखता, इस टीम की मजबूती ही इसकी एकता है.’  मणिपुर के थाउबाल जिले की हाओखा ममांग गांव के रहने वाले अमरजीत के लिये यहां तक का सफर काफी मुश्किल भरा रहा है. उनके पिता किसान है और उनकी फुटबाल की जरुरतों को पूरा करने के लिये मां मछली बेचती है.

अमरजीत ने कहा,  ‘मेरे पिता किसान है और खाली समय में बढ़ई का काम करते है, मेरी मां गांव से 25 किलोमीटर दूर जा कर मछली बेचती है ताकि मेरा फुटबाल खेलने के सपना पूरा हो सकें.’  कप्तानी को लेकर पूछे गये सवाल पर उन्होंने कहा, ‘टीम में जब जरूरत होती है, मैं तभी बोलता हूं. अगर जरूरी नहीं हुआ तो मैं नहीं बोलता हूं. मैं चाहता हूं कि सभी अपने तरीके से ‘कप्तान’ रहे और अपनी भूमिका में हावी रहे.’

भारतीय अंडर-17 फुटबॉल की टीम को तर्कसंगत की तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं और हम उम्मीद करते हैं कि वो पूरे दिल से खेल का मजा लें.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...