सचेत

आधार कार्ड को फ़ोन नंबर से जोड़ने की कॉल आई, अकाउंट से 1.30 लाख उड़ाए

Poonam

October 12, 2017

SHARES

एक मोबाइल ग्राहक के पास मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए फ़ोन कॉल आई. नतीजा ये हुआ कि युवक को 1.30 लाख रुपए गंवाने पड़े.

मनोरमा ऑनलाइन की ख़बर के मुताबिक पीड़ित शाश्वत गुप्ता कोझीखोड़ की एक निजी कंपनी में काम करते हैं.

जब उनके पास आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए कॉल आया तो जो जो उनसे कहा गया उन्होंने वही किया. उनके पास ऐसी ही कॉल मोबाइल कंपनी एयरटेल की ओर से भी आ रहीं थीं इसिलए उन्हें कोई शक़ भी नहीं हुआ.

कॉलर ने गुप्ता से सिम कार्ड पर लिखे नंबर को एयरटेल के सर्विस नंबर 121 पर मैसेज करने के लिए कहा. 121 एयरटेल का सर्विस नंबर है.

जब गुप्ता ने कॉलर को बताया कि उन्हें नंबर के बारे में जानकारी नहीं है तो उन्हें एक नंबर भेजा गया.

सिम कर ली गई क्लोन

गुप्ता ने जब वो नंबर कॉलर को भेज दिया तो कुछ देर बाद उनके फोन से नेटवर्क गायब हो गए.  दरअसल वो नंबर डुप्लीकेट सिमकार्ड मिलने के बाद मौजूदा सिमकार्ड को रद्द करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

शक़ है कि धोखाधड़ी करने वाले ने गुप्ता के मोबाइल नंबर के ज़रिए आईसीआईसी बैंक में उनके सैलरी अकाउंट में सेंध मार ली.

गुप्ता के खाते से कुछ समय के अंतराल पर दसदस और बीसबीस हज़ार करके रुपए निकाले गए. बैंक को जब शक़ हुआ तो गुप्ता के दूसरे नंबर पर कॉल की गई जो उनके पिता ने उठाई.

उन्होंने स्पष्टीकरण दिया कि उनका बेटा खाते से पैसे नहीं निकाल रहा है और उसका सिमकार्ड भी बंद है.

गुप्ता का आरोप है कि बैंक को जानकारी देने के बाद भी उनका अकाउंट फ्रीज़ नहीं किया गया और अगली सुबह धोखाधड़ी करने वालों ने अकाउंट में मौजूद बाकी पैसा भी निकाल लिया.

गुप्ता के अकाउंट से कुल 1.30 लाख रुपए निकाल लिए गए. उन्होंने उनके फिक्स्ड डिपाज़िट में किया गया निवेश भी उड़ा लिया. इस घटना के बाद गुप्ता काफी दुख और गुस्से में हैं.

ग्राहक ध्यान दें

ऐसी कोई भी टेलीकॉम जिसमें आपके सर्विस बंद करने की धमकी दी जाए उसे गंभीरता से ना लें. मोबाइल नंबर से आधार को जोड़ने के लिए आपका सर्विस सेंटर जाना जरूरी है.

इसके अलावा अपने बैंक खाते के बारे में जानकारी किसी को भी ना दें. फ़ोन पर किसी भी तरह की संवेदनशील जानकारी देने से बचे. इस बारे में अपने परिजनों और दोस्तों को भी जागरुक करें.

शाश्वत गुप्ता की फ़ेसपुक पोस्ट

And in a blitz, my salary account was looted.Hi guys! I just lost an amount of Rupees 1.3 lacs from my ICICI Bank…

Shashwat Gupta 发布于 2017年10月6日

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...