ख़बरें

बाइक पर अकेले पूरा भारत घूमने वाली सना इक़बाल की हादसे में मौत

तर्कसंगत

October 24, 2017

SHARES

मोटरसाइकिल पर भारत में 38 हज़ार किलोमीटर की यात्राएं करके चर्चा में आईं वुमेन बाइकर सना इक़बाल की मंगलवार सुबह हैदराबाद में एक सड़क हादसे में मौत हो गई.

स्थानीय पुलिस के मुताबिक मंगलवार सुबह सना इक़बाल अपने पति नदीम इक़बाल के साथ कार में थी जब उनकी गाड़ी एक खंभे से टकरा गई.

इस हादसे में उनके पति की पसलियां टूट गई हैं. पुलिस ने मामला दर्ज कर घटना की जांच शुरू कर दी है.

30 वर्षीय सना इक़बाल भारत की चर्चित बाइकर थीं और कई लंबी यात्राएं कर चुकी थीं.

Image may contain: one or more people, people standing and outdoor

जुलाई 2015 में सना इक़बाल ने आत्महत्या के ख़िलाफ़ संदेश देने के लिए अपनी बुलेट मोटरसाइकिल पर समूचे भारत की यात्रा की थी.

जब वो जून 2016 में 38 हज़ार किलोमीटर का सफर कर चुकीं थीं तब पुणे में उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा था, “मैंने भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों
की यात्रा की है. ये एक शानदार अनुभव है. मैं जहां भी गई वहां मुझे बहुत से ऐसे लोग मिले जो बेहद मददगार हैं और वास्तव में समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं.”

Image may contain: 1 person, smiling, selfie and closeup

अपनी मौत से पहले किए गए एक फ़ेसबुक स्टेट्स में सना ने लिखा था, “जब मैं यात्रा पर थी और आत्महत्या के आंकड़ों के बारे में पढ़ रही थी तो मुझे अहसास हुआ कि आत्महत्या करने के मामले में पुरुषों का अनुपात महिलाओं के मुक़ाबले तीन गुणा ज़्यादा है. महिलाओं को पुरुषों के ऊपर रखकर लैंगिक बराबरी हासिल नहीं की जा सकती है. अब बराबरी को वास्तविकता में लेने का समय आ गया है.”

एक और पोस्ट में उन्होंने लिखा था, “ख़ुश रहना एक फ़ैसला है, ख़ुशियां बांटना एक विकल्प है.”

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...