सचेत

भ्रामक विज्ञापन पर अब कंपनियों के साथ विज्ञापन करने वाले सेलिब्रेटी को भी होगा जेल

तर्कसंगत

February 19, 2018

SHARES

बड़े-बड़े सितारों के बहकावे में अगर आप कोई प्रोडक्ट खरीदने जा रहे हैं और ठगे जाने पर इसकी शिकायत उपभोक्ता फोरम में करते हैं तो आपकी शिकायत सही पाए जाने पर आप अपने पसंदीदा सितारे को सजा भी दिला सकते हैं. हो सकता है आप इस बात पर यकीन न करें लेकिन खाद्य रसद मंत्रालय ने सख्ती बरतते हुये भ्रामक और लुभावने विज्ञापन पर सख्ती बरतने की ठान ली है.

लुभावने विज्ञापन के ज़रिए ग्राहकों फंसाना और उनसे ठगी करना न सिर्फ अब कंपनी को महंगा पड़ेगा बल्कि इन कंपनियों से जुड़े सितारों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इस हद तक कि शिकायत पर कंपनी के साथ-साथ सितारों को भी सजा भुगतनी पड़ सकती है.

भ्रामक और लुभावने विज्ञापन पर खाद्य रसद मंत्रालय ने सख्ती कर दी है और नए उपभोक्ता कानून में 5 साल की सज़ा हो सकती है

नए कानून के मुताबिक विज्ञापन के ज़रिए उपभोक्ताओं से धोखा करने पर कंपनियों के साथ विज्ञापन करने वाले सेलिब्रेटी भी बराबर के ज़िम्मेदार होंगे और ऐसे उत्पादों की शिकायत पर सेलिब्रेटीज़ के ख़िलाफ भी सख्त कार्रवाई करने का प्रावधान है.

विवादों के बाद भले ही सितारे कंपनियों से मुंह मोड़ लें मगर सितारे कानूनी कार्रवाई की जद से बच नहीं सकते. इसमें सजा भी मामूली नहीं बल्कि पांच साल तक की जेल हो सकती है.

नए कानून के मुताबिक अब उत्पाद पर पैकिंग की तारीख के साथ ही एक्सपायरी डेट भी बड़े आकार में लिखनी होगी और MRP से ज्यादा वसूली करने पर उपभोक्ता फोरम जुर्माने के साथ ही उपभोक्ता को क्षतिपूर्ति भी कराएगा.

कई ऐसे विज्ञापन हैं जिसमें बढ़ा-चढ़ा कर दावे किए जाते हैं, जिनमें गोरे होने की क्रीम, दवाएं, बाल उगाने से लेकर अन्य दूसरे उत्पाद शामिल हैं. ऐसे में इन प्रोडक्ट्स के बारे में जाने बिना उनका विज्ञापन करना सितारों को कानून के शिकंजे में फंसा सकता है.

ज़ाहिर है कंपनियां अपने उत्पादों की बिक्री के लिए मोटा पैसा विज्ञापन में खर्च करती हैं और इसके लिए नामचीन सितारों को अपने साथ जोड़ती हैं. उनकी ये कोशिश कारगर भी होती है. मगर प्रोडक्ट में खामी जब तक पता चलती है तब तक बहुत देर हो जाती है.

अगर आप भी सजग हो जाएं तो जाहिर है ऐसे विज्ञापनों पर लगाम लगाई जा सकती है.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...