ख़बरें

राजस्थानः पेड़ से मिले दो लड़कियों और एक लड़के के शव, उठे सवाल

तर्कसंगत

April 16, 2018

SHARES

राजस्थान के बाड़मेर ज़िले के एक गांव में एक पेड़ से तीन नाबालिगों के शव लटकते हुए मिले हैं. इनमें से दो दलित लड़कियां हैं और एक मुस्लिम लड़का है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस इसे आत्महत्या बता रही है जबकि दलित लड़कियों के परिजन इसे हत्या का मामला बता रहे हैं.

ये घटना दो दिन पहले बाड़मेर के दूरस्थ गांव स्वरूप का टाला में हुई है.

इन तीन मौतों के बाद कई सवाल पैदा हुए हैं जिनके जवाब तलाशने की कोशिशें की जा रही हैं.

मारी गई एक लड़की के पिता भैरू मेघवाल ने बताया, “मेरी तेरह वर्षीट बेटी शांति और 12 वर्षीय भतीजी मधु घर के भीतर ही सोईं थीं. आधी रात में हमारी आंख खुली तो पता चला कि वो ग़ायब हैं. शुक्रवार सुबह उनके शव पेड़ से लटकते मिले. हम मानते हैं कि उनका अग़वा करने के बाद बलात्कार किया गया और फिर हत्या कर दी गई.”

हालांकि वो इस सवाल का जवाब नहीं दे पाए कि जब लड़कियां परिवार के साथ सो रहीं थीं तो बाकी लोगों के जागे बिना कोई उन्हें ज़बरदस्ती कैसे उठा ले गया.

इन दो लड़कियों के साथ 17 वर्षीय देशल ख़ान का भी शव लटकता हुआ मिला है.

भैरू मेघवाल का आरोप है कि देशल ख़ान उनके घर के आसपास चक्कर लगाता रहता था और इसकी शिकायत करने के लिए एक साल पहले सामुदायिक पंचायत भी बुलाई गई थी.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक गांव के कई लोगों का कहना है कि देशल ख़ान और दोनों दलित लड़कियों के बीच सालों से प्रेम संबंध थे जिनका अंत तीनों की मौत में हुआ है.

गांव की एक महिला ने बताया कि गांव के लोगों को उनके बीच संबंधों का पता था.

दलित लड़कियों के परिवार जहां इस रिश्ते से इनकार करते हैं वहीं देशल ख़ान के परिवार से जुड़े लोग मानते हैं कि उनके बीच रिश्ते थे.

देशल के एक रिश्तेदार सुमेर ख़ान ने कहा, “हमें नहीं पता कि क्या हुआ. लेकिन हमने सुना है कि वो लड़कियों से दोस्ती रखता था. हो सकता है कि प्यार की वजह से ही उसने ये क़दम उठाया हो.”

देशल के पिता को लगता है कि उनके बेटे ने आत्महत्या की है.

हालांकि दलित परिवार का आरोप है कि उनकी बेटियों का अग़वा करके रेप किया गया और फिर हत्या कर दी गई.

हालांकि पुलिस का कहना है कि तीनों ने आत्महत्या की है. जिस पेड़ से तीनों लटके मिले हैं उसके आसपास पुलिस को तीन ही लोगों के पांवों के निशान मिले हैं.

पुलिस का कहना है कि शुरुआती जांच में तीनों के आत्महत्या करने के संकेत मिल रहे हैं.

स्रोतः इंडियन एक्सप्रेस, तस्वीरः इंडियन एक्सप्रेस

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...