सप्रेक

देश के जवानों के लिए इस रेस्तरां की अनूठी पहल

तर्कसंगत

July 7, 2017

SHARES

देश के लिए शहीद होने वाले जवान जो देश के दुश्मनों से लगातार लोहा लेते रहते हैं, उनको सम्मान देने वालों की फेहरिस्त में एक और नाम शामिल हो गया है. छत्तीसगढ़ की राजनधानी रायपुर में स्थित एक रेस्टोरेंट ऐसा है जो सैनिकों को रियायती दर पर खाना खिलाता हैं.

इस रेस्टोरेंट के मालिक मनोज दूबे का सपना सेना में भर्ती होना था, लेकिन किसी कारणवश ऐसै नहीं हुआ. लिहाजा उन्होंने अपने सपने को साकार करने के लिए एक अनोखा रास्ता निकाला। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में वो एक रेस्त्रां चलाते हैं, जिसमें जवानों और उनके परिवार के सदस्यों को रियायती दर पर भोजन कराया जाता है.

नीलकंठ नामक इस रेस्त्रां में तिरंगे में एक बैनर लगा है जिस पर लिखा हैराष्ट्रहित सर्वप्रथम‘. यहां जवानों को खाने पर अलगअलग प्रकार की रियायत दी जाती हैं। अगर जवान बिना वर्दी के लेकिन पहचान पत्र के साथ भोजन करने आता है तो 25 प्रतिशत की छूट दी जाती है. वहीं जवान वर्दी पहनकर और पहचान पत्र के साथ आए तो 50 प्रतिशत की छूट दी जाती है। लेकिन यहां पर देश की रक्षा के लिए शहीद हुए जवानों के मातापिताकोबिनापैसालिएभोजनकरायाजाताहैं।

दूबे ने बताया कि वह देश की सेवा सैनिक बनकर नहीं कर सके तो उन्होंने देश सेवा का यह अनोखा तरीका अपनाया. साथ ही उन्होंने बताया कि इस इलाके में सीआरपीएफ और बीएसएफ की मूवमेंट ज्यादा है. उनके लिए भोजन की मुफ्त व्यवस्था करनी चाहिए. लेकिन साथ ही उनके आत्मसम्मान को भी ठेस न पहुंचे और उनकी यह सेवा सम्मानित तौर पर करने के इरादे से हमने डिस्काउंट पैटर्न पर इसे शुरू करने का फैसला किया.


Contributors

Edited by :

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...