ख़बरें

देश का पहला मेट्रो स्टेशन जहां मुफ्त मिलेगी पानी और वाशरूम की सुविधा.

Poonam

July 25, 2017

SHARES

अपनी तहजीब के लिए पहचाना जाने वाला नवाबों का शहर लखनऊ देश का एकमात्र ऐसा शहर होगा जिसके मेट्रो स्टेशन पर लोगों को मुफ्त में पानी और वाशरूम की सुविधा दी जाएगी.

अभी तक देश में जितने भी मेट्रो स्टेशन हैं उन सभी में पैसा देने के बाद ही वाशरूम की सुविधा मिलती है.

तर्कसंगत से बातचीत के दौरान लखनऊ मेट्रो की इनफॉरमेशन ऑफिसर पुष्पा प्रियानी ने कहा सूचना के अधिकार के तहत भी ये जानकारी मांगी गई.

स्टेशन पर एक कियोस्क पर ठंडा और प्योरिफाइड पानी दिया जाएगा. हर स्टेशन पर टॉइलट में 3-3 सीटें महिलाओं और पुरुषों के लिए होंगी और 1 सीट दिव्यांग लोगों के लिए।

यह सुविधाएं केवल उन्हीं लोगों के लिए होंगी जिन्होंने टोकन या गोस्मार्ट कार्ट से भुगतान किया होगा. बताया जा रहा है कि पानी और वाशरूम की व्यवस्था ग्राउंड फ्लोर के ऊपर होगी ताकी जो टोकन लेगा केवल वही इसका प्रयोग कर सकेगा. टिकट खरीदने के बाद ही पानी के कियोस्क तक पहुंचा जा सकेगा.

इस व्यवस्था से राजधानी के लोग काफी खुश दिखाई दे रहे हैं। साफ़ सफाई को ध्यान में रखते हुए लखनऊ मेट्रो ने नियम निकाला है कि सभी यात्री पानी के लिए अपनीअपनी बोतल लेकर आयेंगे। जिससे मेट्रो के स्टेशन पर गंदगी नहीं होगी. वरना स्टेशनों पर पानी पीने के प्लास्टिक गिलासों से काफी गंदगी हो जाती है। जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी होती है.

इस दौरान कर्मियों को यात्रियों से सलीके से पेश आने और उन्‍हें वांछित जानकारियां कैसे देनी है इसकी ट्रेनिंग दी जा रही है. इन सभी ऑपरेटरों को सेंटर फॉर एक्सीलेंस में ट्रेंड किया जा रहा है. ट्रेनिंग के दौरान खासतौर से दिव्यांगों को मेट्रो के सफर के दौरान गाइड करने के निर्देश दिए गए हैं.


Contributors

Edited by :

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...