ख़बरें

2040 तक यहां बंद हो जाएंगी पेट्रोल-डीजल कारें !

तर्कसंगत

July 27, 2017

SHARES

ब्रिटेन की सरकार ने फैसला लिया है कि 2040 तक पेट्रोल और डीजल की कारें बंद कर दी जाएगी. सरकार ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए यह फैसला लिया है.

ब्रिटेन के पर्यावरण मंत्री माइकल गोवे ने बताया कि यह सरकार की बहुप्रतीक्षित योजना है. माइकल ने बताया कि यह प्रतिबंध उन इलेक्ट्रिक मोटर वाले हाइब्रिड वाहनों पर भी लगेगा जो पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ आती है.

आपको बता दें कि इससे पहले भी फ्रांस में सरकार ने पेट्रोल और डीजल कारें बंद करने का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि पैरिस पर्यावरण समझौते के तहत पेट्रोल और डीजल चलित वाहनों पर बैन की घोषणा करना सरकार की प्रतिबद्धता थी.

ब्रिटिश सरकार पर वायु प्रदूषण से निपटने के लिए कदम उठाने का दबाव लगातार बढ़ रहा है. सरकार इस संबंध में कुछ संगठनों से कानूनी लड़ाई भी हार चुकी है. ब्रिटेन की हाईकोर्ट ने सरकार से पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते NO2 तत्वों की कमी के लिए सरकार से प्लान पेश करने को कहा था.

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में हर साल तकरीबन 40,000 लोगों की मौत वायु प्रदूषण की वजह से होती है. इसमें सबसे ज्यादा नाइट्रोजन ऑक्साइड तत्वों की मौजूदगी रहती है.

वहीं दूसरी तरफ नॉर्वे एक ऐसा मुल्क बनने की कोशिश में है जहां 2025 तक ईंधन चलित वाहनों को पूरी तरह बैन करने का लक्ष्य है. वहां इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए टैक्स में छूट दी जा रही है.

हाल ही में चुनाव से पहले सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ने 2050 तक सभी कारों और वाहनों को प्रदूषण मुक्त करने की बात कही थी.

इसमें ट्रैफिक लाइट्स की री-प्रोग्रामिंग से लेकर रोड के लेआउट तक बदलना शामिल है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वायु प्रदूषण को साफ रखने की योजना के ​तहत ब्रिटेन में 2040 के बाद महज बिजली चलित कारें ही बेची जा सकेंगी. गोव ने कहा कि सरकार स्थानीय प्रशासन को डीजल कारें हटाने के लिए 20 करोड़ पौंड (करीब 1,678 करोड़ रुपये) का सहयोग भी देगी.

नीदरलैंड्स भी इसी ओर आगे बढ़ रहा है. जर्मनी और भारत ने इसी तरह के उपायों के लिए 2030 तक का लक्ष्य प्रस्तावित किया है.


Contributors

Edited by :

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...