ख़बरें

ताइवान में बिजली जाने पर मंत्री ने दिया इस्तीफ़ा,भारत में बच्चों की जान जाने पर माफ़ी तक नहीं

तर्कसंगत

August 17, 2017

SHARES

ताइवान में बिजली चले जाने के बाद देश के वित्त मंत्री ने ख़ुद को ज़िम्मेदार मानते हुए अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है.

पावर प्लांट में आई एक तकनीकी खामी के बाद देश के एक बड़े हिस्से में बिजली चली गई थी. चार घंटे बिजली ग़ायब रहने के लिए खुद को ज़िम्मेदार मानते हुए वित्त मंत्री ली ची कुंग ने इस्तीफा दे दिया.

दरअसल मंगलवार को ताइवान के एक बड़े पावर प्लांट में हुई मानवीय भूल के चलते देश के साढ़े छह लाख से अधिक घरों और दफ़्तरों की बिजली चली गई थी. चार घंटे बिजली गायब रहने की वजह से कई जगह लोग इमारतों की लिफ्टों में फंस गए थे. आपात सेवाओं के पास मदद के लिए सौ से ज़्यादा कॉल आए थे.

पावर प्लांट में हुई मानवीय चूक के लिए ख़ुद को ज़िम्मेदार मानते हुए मंत्री ली ने न सिर्फ़ देश से माफ़ी मांगी बल्कि इस्तीफ़ा भी दिया, जिसे स्वीकार कर लिया गया.

हालांकि बिजली कटौती की वजह से देश की आपात सेवाओं पर असर नहीं हुआ था और न ही एयरपोर्ट, हाई स्पीड रेलवे लाइव या हाईवे जैसी यातायात सेवाओं पर अर हुआ था.

हालांकि कई सड़कों पर सिग्नल फेल होने की वजह से ट्रैफिक जाम लग गए थे.

ताइवान में भले ही बिजली चले जाने पर मंत्री ने इस्तीफ़ा दे दिया हो लेकिन भारत के गोरखपुर में एक अस्पताल में ऑक्सीजन बंद होने की वजह से दर्जनों बच्चों की मौत के बाद सरकार के किसी मंत्री ने माफ़ी तक नहीं मांगी है.

गोरखपुर के सरकारी अस्पताल में बच्चों की मौत के बाद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और मुख्यमंत्री पर इस्तीफ़ा देने का दबाव ज़रूर बना लेकिन इस्तीफ़ा देने तो दूर इतनी बड़ी घटना के बाद सरकार की ओर से माफ़ी तक नहीं मांगी गई. यही नहीं सरकार ने शुरू में मौत के बारे में आई मीडिया रिपोर्टों को भ्रामक तक कह दिया था.

जब मुख्यमंत्री के इस्तीफ़े के संबंध में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से पत्रकारों ने सवाल किया तो उन्होंने स्पष्ट कहा कि कोई इस्तीफ़ा नहीं होगा. अमित शाह ने गोरखुपर हादसे पर ये तक कह दिया कि इतने बड़े देश में ऐसे हादसे होते रहते हैं.
 सिर्फ़ बिजली चले जाने पर ताइवान के मंत्री ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया और भारत में जान जानें पर माफ़ी तक नहीं मांगी गई. ये बताता है कि भारतीय राजनीति में अब नैतिकता बहुत कम ही लोगों में बची है.

Contributors

Edited by :

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...