ख़बरें

इस साल हुए कुछ बड़े रेल हादसों पर एक नजर

तर्कसंगत

August 20, 2017

SHARES

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में खतौली में कल कलिंगा उत्कल एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए. इस रेल हादसे में मरने वालों की संख्या 23 पहुंच चुकी है. जबकि 97 से ज्यादा लोग घायल हैं और मुजफ्फरनगर, मेरठ और हरिद्वार के अस्पताल में भर्ती हैं.

यह इस साल का पहला रेल हादसा नहीं है, बल्कि इससे पहले ऐसी कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं.

आइये नज़र डालते इस साल हुए कुछ बड़े रेल हादसों पर:

22 जनवरी 2017: जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस हादसा

हीराखंड एक्सप्रेस आंध्र प्रदेश के विजयानगरम जिले में पटरी से उतर गई थी. इस दुर्घटना में 27 यात्रियों की मौत हो गई थी और 36 लोग घायल हुए थे.

20 फरवरी, 2017: कालिंदी एक्सप्रेस डीरेल

दिल्ली जा रही कालिंदी एक्सप्रेस यूपी के टुंडला जंक्शन पर डीरेल हो गई. यह हादसा इसलिए और भयानक था, क्योंकि इसमें सवारी और मालगाड़ी की आपस में टक्कर हो गई थी। हादसे में तीन डिब्बे और इंजन पटरी से उतर गए थे.

3 मार्च 2017: उज्जैन ट्रेन धमाका

मार्च में भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में कथित रूप से आतंकी धमाका हुआ. यह घटना कालापीपल और सीहोर रेलवे स्टेशन के बीच जब्दी स्टेशन के बीच हुआ। इसमें आठ लोग घायल हुए थे। मध्य प्रदेश सरकार ने इसे आतंकी धमाका कहा था.

17 मार्च 2017: बेंगलुरु में ट्रेन की एंबुलेंस से भिड़ंत

बंगलुरु के चित्रादुर्गा जिले में एक एंबुलेंस की ट्रेन से भिड़ंत होने के चलते चार महिलाओं की मौत हो गई. एंबुलेंस का ड्राइवर एक मानवरहित क्रॉसिंग को पार करने की कोशिश कर रहा था, तभी ट्रेन ने पीछे से उसे टक्कर मार दी.

30 मार्च 2017: महाकौशल एक्सप्रेस पटरी से उतरी

यूपी के कुलपहाड़ स्टेशन के करीब लाडपुर और सूपा के बीच महाकौशल एक्सप्रेस डिरेल हो गई. इस घटना में 52 लोग घायल हो गए थे। दुर्घटना की जांच एटीएस रेलवे पुलिस बल दोनों ने की थी.

9 अप्रैल 2017: पश्चिम बंगाल में मालगाड़ी का इंजन पटरी से उतरा

बंगाल के दक्षिण पूर्वी रेलवे के हावड़ा-खड़गपुर खंड के पास एक मालगाड़ी का इंजन ही पटरी से उतर गया. हालांकि इस घटना में जानमाल को नुकसान नहीं हुआ.

15 अप्रैल, 2017: राज्य रानी एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरे

मेरठ से लखनऊ जा रही राज्य रानी इंटरसिटी एक्सप्रेस के करीब आठ डिब्बे पटरी से उतर गए. राज्य रानी एक्सप्रेस मेरठ से लखनऊ जा रही थी, तभी रामपुर में कोसी पुल के पास ट्रेन पटरी से उतर गई. इस हादसे में करीब 60 लोग घायल हो गए थे.

23 अप्रैल 2017: राज्य रानी एक्सप्रेस, पटना

बिहार में सहरसा-पटना राज्य रानी एक्सप्रेस की दो बोगियां एक रेलवे स्टेशन पर पटरी से उतर गई. हालांकि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ.

21 मई 2017: लोकमान्य तिलक सुपरफास्ट दुर्घटनाग्रस्त

उन्नाव रेलवे स्टेशन पर लोकमान्य तिलक सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतर गई. ट्रेन के आठ डिब्बे पटरी से उतर गए थे.


Contributors

Edited by :

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...