ख़बरें

गुरूग्राम के स्कूल में हत्या के बाद दिल्ली के स्कूल में मासूम से रेप, कहां जा रहे हैं हम?

Poonam

September 10, 2017

SHARES

गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में मासूम की हत्या से हमारी सामाजिक चेतना पर उठे सवालों का जवाब अभी मिला भी नहीं था कि दिल्ली के एक स्कूल में एक मासूम बच्ची के साथ दरिंदगी की वारदात हो गई.

दिल्ली के शाहदरा के गांधी नगर इलाके के एक निजी स्कूल में एक चपरासी ने पांच साल की बच्ची के साथ बलात्कार किया. मेडिकल जांच में बच्ची से बलात्कार की पुष्टि हुई है. पुलिस ने अभियुक्त चपरासी को गिरफ्तार कर लिया है.

ये घटना गांधी नगर के टैगोर पब्लिक स्कूल की है. पुलिस के मुताबिक छुट्टी के बाद पीड़ित बच्ची ने अपनी मां से दर्द होने की शिकायत की थी.

जब बच्ची का चिकित्सीय परीक्षण कराया गया तो बलात्कार की पुष्टि हुई. बच्ची ने पुलिस को दिए अपने बयान में बताया कि उसके साथ दरिंदगी करने वाले व्यक्ति ने कैप पहनी हुई थी.

इसी आधार पर पुलिस ने 40 वर्षीय अभियु्कत विकास को गिरफ्तार कर लिया. विकास तीन साल से स्कूल में चपरासी है. इससे पहले वह इसी स्कूल में सुरक्षा गार्ड था.

गुरुग्राम के रेयान पब्लिक स्कूल में छात्र प्रद्युमन की हत्या और दिल्ली के निजी स्कूल में बच्ची से बलात्कार की इन घटनाओं ने अभिभावकों के भरोसे को झकझोर दिया है.

भरोसे का क़त्ल

अभिभावक स्कूल में अपने बच्चे को सुरक्षित समझते हैं. लेकिन जब स्कूल के कर्मचारी ही बच्चों पर गंदी नियत रखेंगे तो अभिभावकों के पास क्या विकल्प रह जाएगा?

इन घटनाओं से हमारे समाज पर गंभीर सवाल खड़े हुए हैं. सवाल सिर्फ़ सुरक्षा का नहीं है. भरोसा का है.

जिन पर भरोसा किया जाए जब वो ही भरोसे की हत्या कर दें तो सुरक्षा के कोई भी इंतेज़ाम कैसे बच्चों को बचा सकेंगे?

क्या ये सिर्फ़ आपराधिक मामले हैं या समस्या इससे कहीं ज़्यादा गहरी है? जिस समाज में बच्चों के ख़िलाफ़ इस तरह के अपराध हो रहे हैं उसमें तुरंत सुधारों की ज़रूरत है.

ये सुधार क्या होंगे, ये हमारे समाज के नीति निर्माताओं को तय करने होंगे. इन घटनाओं का जो असर लोगों के दिलो-दिमाग़ पर हो रहा है उससे उबारने के लिए तुरंत ठोस क़दम उठाए जाने की ज़ररूत है.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...