ख़बरें

जंतर मंतरः किसानों ने खाया मानव मल, मानव मांस खाने की दी धमकी

Poonam

September 11, 2017

SHARES

दिल्ली के जंतर मंतर पर बीते दो महीनों से प्रदर्शन कर रहे तमिल नाडु के किसानों ने रविवार को विरोध के तौर पर मानव मल का सेवन किया.

सूखा झेल रहे किसानों के लिए कर्जमाफ़ी और अन्य राहतों की मांग कर रहे इन किसानों ने ये क़दम केंद्र सरकार का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए उठाया है.

रविवार को इन किसानों के प्रदर्शनों का 57वां दिन था.

किसानों के प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे पी अय्याकन्नू ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, “हमने सुबह में प्लास्टिक की थैलियों में मानव मल इकट्ठा किया और फिर विरोधस्वरूप इसे खाया.”

जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहे तमिलनाडु के इन किसानों ने अब सोमवार को मानव मांस खाने और मंगलवार को प्रधानमंत्री कार्यालय तक नग्न मार्च निकालने की धमकी दी है.

इससे पहले ये किसान जंतर मंतर पर चूहों को मुंह में ले चुके हैं और मानव कंकालों के साथ भी प्रदर्शन कर चुके हैं.

इसके अलावा सरकार का ध्यान खींचने के लिए इन किसानों ने कई तरह के हथकंडे अपनाए हैं लेकिन अभी तक केंद्र सरकार की ओर से किसी ने इन किसानों से मुलाकात नहीं की है.

इन किसानों ने तमिलनाडु के सूखा प्रभावित किसानों के लिए चालीस हज़ार करोड़ रुपए का राहत पैकेज मांगा है. साथ ही ये किसानों का क़र्ज़ भी माफ़ करवाना चाहते हैं.

किसानों की ये भी मांग है कि जिन किसानों के पास खेतों में काम नहीं है सरकार उन्हें पेंशन दे.

प्रधानमंत्री या सरकार की ओर से कोई भी प्रतिक्रिया न आने पर प्रदर्शनकारी किसानों का नेतृत्व कर रहे अय्याकन्नू का कहना था, “हिंदुत्वा के मुताबिक उच्च जाति के लोग पिछड़े किसानों से नहीं मिलते हैं, शायद यही वजह है कि प्रधानमंत्री ने अभी तक हमारी बातों पर ध्यान नहीं दिया है.”

Source: Hindustan Times


Contributors

Edited by :

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...