ख़बरें

यवतमालः कीटनाशक ज़हर से प्रभावित 11 और किसान अस्पताल में भर्ती

Poonam

October 15, 2017

SHARES

महाराष्ट्र के यवतमाल ज़िले में कथित तौर पर ज़हरीले कीटनाशकों की चपेट में आने से प्रभावित हुए 11 किसानों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

जीएमसी अस्पताल के डीन मनीश श्रीगिरीवार ने बताया है कि रविवार को कीटनाशक ज़हर से प्रभावित  कुल  11 मरीज़ों को भर्ती कराया गया है जिससे भर्ती मरीज़ों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है.

डीन के मुताबिक रविवार को भर्ती कराए गए मरीज़ों में से दो को वेंटीलेटर पर रखा गया है. यवतमाल ज़िले में कीटनाशकों के ज़हर की चपेट में आने से अब तक कुल 21 किसानों की मौत की पुष्टि हो चुकी है.

शनिवार को गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने जीएमसी अस्पताल का दौरा कर भर्ती मरीज़ों का हालचाल जाना था.

वहीं यवतमाल कांग्रेस समिति ने सोमवार को विरोध में प्रदर्शन का आह्वान किया है.  महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक चव्हाण और कांग्रेस के महासचिव और महाराष्ट्र प्रभारी मोहन प्रकाश विरोध मार्च में शामिल हो सकते हैं.

कांग्रेस पार्टी कीटनाशक की चपेट में आने से मरने वाले किसानों के परिजनों के लिए दस लाख रुपए के मुआवज़े की मांग कर रही है.

किसान फ़सलों को कीड़ों से बचाने के लिए कीटनाशकों का इस्तेमाल करते हैं जिनमें हल्का ज़हर होता है.

फ़सल पर कीटनाशक का इस्तेमाल करने के दौरान कई तरह की सावधानियां बरतनी होती हैं जिनमें नाक समेत शरीर के बाक़ी हिस्सों को छिड़काव से बचाना भी ज़रूरी होता है.

आरोप है कि महाराष्ट्र के किसानों को ऐसी सावधानियों के प्रति जागरुक नहीं किया गया था.

महाराष्ट्र के यवतमाल ज़िले में कपास की फ़सल की बड़े पैमाने पर खेती होती है जिसे कीड़ों से बचाने के लिए किसान आमतौर पर कीटनाशकों का इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन कीटनाशक के इस्तेमाल से किसानों की इतनी बड़ी तादाद में मौतों के ये मामले पहली बार सामन आए हैं.

Source: Indian Express, Pics : jagran.com


Contributors

Edited by :

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...