सप्रेक

भारत के अनपढ़ सोहनलाल ने स्विट्ज़रलैंड में कैसे खोल दी कंपनी?

Poonam

March 27, 2018

SHARES

स्विट्ज़रलैंड की राजधानी बर्न में भारत के सोहनलाल रिक्शा चलाते दिख जाएंगे. वो बर्न के ओल्ड टाउन इलाक़े में रिक्शा चलाते हैं. ये इलाक़ा सैलानियों में काफ़ी लोकप्रिय है.

वो सैलानियों के अपने रिक्शे मे शहर घुमाते हैं. सोहनलाल कई सालों से ये काम कर रहे हैं. लेकिन वो कोई आम रिक्शेवाले नहीं हैं. उनकी अपनी एक रिक्शा कंपनी भी है.

सोहनलाल भले ही पढ़ाई नहीं कर पाए लेकिन वो अच्छी अंग्रेज़ी और जर्मन भाषा बोल लेते हैं. तो भारत के अनपढ़ सोहनलाल स्विट्ज़रलैंड में अपनी कंपनी के मालिक कैसे बन गए?

जर्मन प्रसारक डॉयचे वेले से बात करते हुए सोहनलाल ने अपनी कहानी बताई है.

सोहन कहते हैं, “इंटरनेट पर एक क्राउड फंडिंग प्रोजेक्ट है हंड्रेड डेज़. मैंने वहां अपने बारे में लिखा है बताया कि मैंने भारत में क्या-क्या किया है और मैं क्या करना चाहता हूं. मैंने लोगों से मदद मांगी. सौ दिनों के भीतर ही मुझे ज़रूरी रक़म मदद के रूप में मिल गई. उसी पैसे से मैंने अपना पहला रिक्शा ख़रीदा था. फिर मैंने अपनी ही रिक्शा कंपनी खोल ली.”

सोहनलाल की चाहत है कि वह बर्न से दिल्ली तक अपने रिक्शा से जाएं. सोहन कहते हैं, “साल 2015 में मैंने एक कार्यक्रम में इच्छा जताई थी कि मैं अपने इस नए घर से अपने पुराने घर यानी भारत तक अपने रिक्शा से जाना चाहता हूं. ये सुनकर ग्लोबल ट्रॉटर कंपनी के सीईओ खड़े हो गए और उन्होंने सभी लोगों के सामने कहा कि हम आपकी यात्रा को स्पॉन्सर करेंगे.”

सोहन ने बीते साल ये यात्रा भी पूरी कर ली और वो बर्न से अपना रिक्शा लेकर दिल्ली पहुंचे. सोहनलाल ने अपनी इस यात्रा के वृतांत अपने फ़ेसबुक पेज पर साझा किए हैं.


Contributors

Edited by :

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...