ख़बरें

अंतरिक्ष में भारत की नई उड़ान, ISRO ने लॉन्च किया जीसेट-6A सेटेलाइट

Poonam

March 29, 2018

SHARES

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अंतरिक्ष में आज एक और लंबी छलांग लगाते हुए  GSAT-6A को लॉन्च किया. आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से इसकी लॉन्चिंग हुई.  इसके साथ ही इसरो के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई.

इसरो ने GSAT-6A कम्युनिकेशन सेटेलाइट को GSLVF-08 रॉकेट के ज़रिए लॉन्च किया और सफलतापूर्वक निर्धारित कक्षा में स्थापित कर दिया है. इस सेटेलाइट की लाइफ 10 साल की होगी.

इस सेटेलाइट की सबसे बड़ी खासियत मल्टी बीम कवरेज सुविधा है जिसके जरिये मोबाइल संचार में मदद प्रदान करेगा. इसके जरिये भारत को नेटवर्क मैनेजमेंट तकनीक में मदद मिलेगी. यही नहीं, इसमें एस-बैंड कम्युनिकेशन लिंक के लिए 6 मीटर व्यास का एक एंटीना भी है.

GSAT-6A की एक और खास बात ये है कि इसे भारतीय सेना के लिए डिजाइन किया गया है. इस सैटेलाइट की मदद से सेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी. इस सैटेलाइट से सेना को मिलेगा ताकतवर कम्‍युनिकेशन नेटवर्क जिससे सेना खराब मौसम हो या फिर संकरी घाटियां किसी भी जगह से कम्‍युनिकेशन कर सकेगी और सिग्‍नल भेजे जा सकेंगे.

इसरो द्वारा आमतौर पर भेजे जाने वाले सैटेलाइट्स में लगे किसी भी एंटीने की तुलना में 6A का एंटीना करीब 3 गुना ज्‍यादा बड़ा और पावरफुल है. इसकी यही क्षमता भारतीय सेनाओं और उनकी टुकड़ियों के बीच हैंडहेल्‍ड डिवायसेस के इस्‍तेमाल से सीधी कॉलिंग को संभव बनाएगी. इसका फायदा सेनाओं के ऑपरेशन के दौरान ज्‍यादा कारगर साबित होगा.

Pc-DD


Contributors

Edited by :

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...