ख़बरें

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री ने अपने मंत्रीयों , उच्च सरकारी अधिकारीयों के फर्स्ट क्लास के उड़ान पर प्रतिबन्ध लगाया

Kumar Vibhanshu

August 28, 2018

SHARES

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार  शुक्रवार को पाकिस्तान के नव निर्वाचित प्रधान मंत्री  इमरान खान ने राष्ट्रपति, सरकार के प्रमुख, मुख्य न्यायाधीश, सीनेट अध्यक्ष और नेशनल असेंबली स्पीकर जैसे शीर्ष अधिकारियों के लिए प्रथम श्रेणी की हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया।

सूचना मंत्री फवाद चौधरी के अनुसार, 24 अगस्त को प्रधान मंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई बैठक मे ये फैसला लिया गया था।

द हिंदू अखबार के मुताबिक, उन्होंने मीडिया से कहा, “सरकार ने ये निर्णय लिया है कि राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री, मुख्य न्यायाधीश, सीनेट अध्यक्ष, स्पीकर राष्ट्रीय असेंबली और मुख्य मंत्री समेत सभी शीर्ष सरकारी अधिकारी क्लब / बिजनेस क्लास में यात्रा करेंगे।”

 द हिंदू  के मुताबिक़ यह निर्णय सरकारी फीजूलर्खच को कम करने के  ईरादे से लाया गया है और साथ मे ही संघीय मंत्रियों के अधीकार क्षेत्र मे जो पैसे होते हैं उनका भी सही दिशा मे र्खच हो इसका भी ध्यान रखा गया है, इस प्रतीबंध में प्रधान मंत्री समेत राष्ट्रीय असेंबली के अन्य सदस्यों को भी शामिल किया गया है।


मीडिया से बात करते समय चौधरी ने यह भी कहा कि पहले, सेना प्रमुख को प्रथम श्रेणी में यात्रा करने की अनुमति नहीं थी और हमेशा बिजनेस क्लास का इस्तेमाल किया जाता था।

ज़ी न्यूज इंडिया के मुताबिक, प्रधान मंत्री इमरान खान, खुद की विदेशी यात्राओं के लिए विशेष विमान का उपयोग करना बंद कर देंगे, इसके बजाय, वह एक बिजनेस क्लास टिकट पर उड़ान भरेंगे। हालांकि, उनके विशेष विमान का उपयोग घरेलू सार्वजनिक यात्रा के लिए किया जाएगा।

कार्य समय में बदलाव

उसी बैठक में, कैबिनेट ने छः दिन के कामकाजी सप्ताह के प्रस्ताव को खारिज कर दिया और पांच दिनों के कामकाजी और दो दिन की छुट्टियों के साथ जारी रखने का फैसला किया। कुछ मंत्रियों ने छह कार्य दिवसों का विरोध किया क्योंकि उन्हें लगा कि यह सरकारी कर्मचारियों को विचलित कर सकता है। पांच कार्य दिवसों का अभ्यास पहली बार 2011 में गठित किया गया था, बिजली की कमी का हवाला देते हुए और ईंधन बचाने के लिए। यह बताया जा रहा है कि पांच कार्य दिवसों ने उत्पादन क्षमता को प्रभावित नहीं किया है।
हालांकि, दिन के कामकाजी समय बदल गए हैं, जबकि कामकाजी अवधि का समय वही रहेगा। अब से कार्य समय सुबह  9 से शाम  5 बजे तक होगा, जब कि पहले  सुबह 8 से शाम 4 बजे का हुआ करता था।

अन्य महत्वपूर्ण निर्णय 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, निम्नलिखित निर्णय भी किए गए थे –
आखिरी सरकार के दौरान पंजाब और खैबर पख्तुनख्वा में किए गए सभी बड़े परिवहन परियोजनाओं का जाँच करने का फैसला किया।

पाकिस्तान में  झुग्गी बस्तियों को अपग्रेड करना और इसके लिए एक टास्क फोर्स का गठन करना।

पाकिस्तान के प्रमुख शहरों  में वृक्षारोपण करना।

पीएम के लिए केवल दो सहयोगी


पाकिस्तानी क्रिकेटर से बने राजनेता, इमरान खान को 25 जुलाई को पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में निर्वाचित किया गया था, और तब से, सरकारी र्खच मे कमी लाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। इसके कारण, उन्होंने अपने उपयोग के लिए केवल दो नौकर और केवल दो वाहन रखने का फैसला किया।
इसके अलावा, खान ने  प्रधान मंत्री के लिए आलीशान महल जैसे घर को स्वीकार नहीं किया, इसके बजाय उसी घर का छोटा सा हिस्सा रहने के लिए चुना, जिसमें पहले प्रधान मंत्री के सैन्य सचिव निवास किया करते थे।


Contributors

Edited by :

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...