ख़बरें

प्रधानमन्त्री मोदी को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ से नवाज़ा गया

तर्कसंगत

September 29, 2018

SHARES

26 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2022 तक भारत में सभी सिंगल यूज़ प्लास्टिक को खत्म करने के अभूतपूर्व प्रतिज्ञा के लिए संयुक्त राष्ट्र के तरफ़ से सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान, ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मोदी छः और लोगों में से एक हैं जिन्हें इस सम्मान से नवाज़ा गया|

 
प्रधान मंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार जीता

एनडीटीवी के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने कहा, “इस साल के विजेताओं को हमारे समय के कुछ सबसे ज़रूरी पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिए बोल्ड, अभिनव और अथक प्रयासों के संयोजन के लिए मान्यता प्राप्त है।” इसके अलावा, मोदी फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमानुअल मैक्रॉन के साथ अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में उनके काम के लिए ‘Policy Leadership Category’ में भी मान्यता प्राप्त थी और पर्यावरण कार्रवाई पर सहयोग के स्तर के नए क्षेत्रों को बढ़ावा दिया गया था।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट किया,

2018 चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवार्ड्स के अन्य विजेता स्वदेशी अधिकार डिफेंडर जोन कार्लिंग और ‘बियॉन्ड मीट एंड इम्पॉसिबल फूड्स’ को संयुक्त रूप से गोमांस के विकल्प के रूप में पौधे से बने खाद्य पदार्थ के लिए दिया गया। इसके अलावा, चीन के झेजियांग के ग्रीन रूरल रिवाइवल प्रोग्राम को प्रेरणा और कार्यवाही के लिए सम्मानित किया गया है, द हिंदू ने बताया।

यूएनईपी ने कहा कि पुरस्कार न्यूयॉर्क शहर में ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ गाला’ के दौरान प्रस्तुत किए जाएंगे, जो 73 वें संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान आयोजित किए जाएंगे।

टिकाऊ ऊर्जा के उपयोग में अपने नेतृत्व के लिए, कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को प्रतिष्ठित एंटरप्रेंयूरिअल विज़न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यूएनईपी ने कहा कि सौर ऊर्जा पर पूरी तरह से चलने वाला दुनिया का पहला हवाई अड्डा इस तथ्य का सबूत है कि ‘ग्रीन बिज़नेस’ यानि कि प्रकृति को कम नुकसान पहुँचाने वाले व्यवसाय बेहतर व्यवसाय है।

प्रतिष्ठित पुरस्कार के कुछ पूर्व विजेताओं में मुंबई के अफ्रोज़ शाह शामिल हैं, जिन्होंने दुनिया के सबसे बड़े समुद्र तट क्लीन-अप ड्राइव का नेतृत्व किया, उन्होनें 2016 में चैंपियंस ऑफ द अर्थ पुरस्कार जीता। पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति अल गोर ने 2007 में जीता  क्लीनअप सीईओ बॉयन स्लैट 2014 में जीता।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...