ख़बरें

चीन में कॉकरोच का व्यापर के लिए उपयोग, रसोई के कचड़े को नष्ट करने में फ़ायदेमंद

तर्कसंगत

Image Credits: Wikipedia

December 14, 2018

SHARES

 

कचरे के ढेर कई शहरों में एक आम दृष्टि बन गए हैं, और विभिन्न कीड़ों के लिए यह एक ‘पार्टी स्पॉट’ की जगह होती है। चीन ने मोबाइल वेस्ट एसिमिलेशन इकाइयों (एमडब्ल्यूएयू) के रूप में कॉकरोच का उपयोग कर कचड़ो से निदान पाने का एक शानदार तरीका निकाला है। हर दिन, 50 टन किचेन वेस्ट, जिसका वज़न तक़रीबन सात वयस्क हाथियों के बराबर होता है, पूर्वी शेडोंग प्रांत में जिनान के बाहर एक खेत में अरबों कॉकरोच के लिए जमा किया जाता है।

 

इकोफ्रैंडली प्रक्रिया 

चूँकि बड़ी संख्या में कॉकरोच खोजना कोई मुश्किल काम नहीं है, इसलिए हर दिन रसोई के कचरे को नष्ट करने की यह विधि काफी इकोफ्रैंडली मानी जा रही है। द इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में लगभग 700 दिनों की उम्र और लगभग 4,000 टन के वज़न के अनुपात के बराबर की संख्या में यह बड़े अमेरिकी कॉकरोच 200 टन किचेन के कचड़े को हर दिन नष्ट कर सकते हैं।

700 दिनों के उनके जीवन के बाद, उन्हें घावों को ठीक करने के लिए चीनी दवा उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि शेडोंग क्यूओबिन एग्रीकल्चरल टेक्नोलॉजी कंपनी द्वारा चलाए जाने वाले संयंत्र में दिन की शुरुआत होने से पहले, कचड़ा आता है और कॉकरोच तक पाइप द्वारा पहुँचा दिया जाता है|

शेडोंग क्यूओबिन की योजनाओं के अनुसार, जिनान, जो लगभग 7 मिलियन लोगों का घर है, वहाँ अगले वर्ष तीन और ऐसे प्लांट लगाए जा सकते हैं।

अफ्रीकी स्वाइन फ्लू के प्रकोप के कारण, सूअरों खाद्य कचड़े खिलाने पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध थी, जो कॉकरोच उद्योग के विकास के लिए एक कारण है। शेडोंग कीट इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष लियू युशेंग ने कहा, “कॉकरोच रसोई कचरे के रूपांतरित करने और प्रसंस्करण के लिए जैव-तकनीकी मार्ग हैं।”

 

सिचुआन में इसी तरह के प्रयास

सिचुआन के एक गाँव में 47 वर्षीय ली बिंगकाई भी ऐसा ही सोचते हैं|  ली पहले एक मोबाइल फोन विक्रेता था और अब उन्होनें कॉकरोच में दस लाख युआन ($ 146,300) का निवेश किया है। सूअर पालने वाले और मत्स्यपालन वाले इन कॉकरोच को फ़ीड के रूप में उनसे खरीदते हैं, और दवा कंपनियां उन्हें मेडिसिनल इंग्रेडिएंट के रूप में खरीदती हैं। अब उनके खेत में 3.4 मिलियन कॉकरोच हैं।

ली ने कहा, “लोग सोचते हैं कि मैं एक अजीब तरह का व्यवसाय कर रहा हूँ मगर इसका आर्थिक मूल्य अच्छा है, और मेरा लक्ष्य अन्य ग्रामीणों को समृद्धि के लिए नेतृत्व करना है यदि वे मेरे नेतृत्व का पालन करते हैं।”

हालांकि उनके गाँव में दो ऐसे फार्म हैं, मगर वह 20 बनाना चाहते हैं।

सिचुआन में गुड डॉक्टर नामक एक कंपनी अब 6 अरब कॉकरोच को पाल रही है। गुड डॉक्टर की कॉकरोच सुविधा के प्रबंधक वेन जियांगुओ ने कहा, “कॉकरोच का सार मौखिक और पेप्टिक अल्सर, त्वचा के घावों और यहाँ तक ​​कि पेट के कैंसर का इलाज करने के लिए अच्छा है।”

शोधकर्ता डाइट पिल्स, ब्यूटी मास्क और बालों के झड़ने के उपचार में कॉकरोच के निष्कर्षों का उपयोग करने के तरीकों को खोजने की कोशिश कर रहे हैं। गुड डोक्टर में इन कॉकरोच को अपने जीवनकाल के अंत में भाप के साथ ख़त्म कर दिया जाता फिर, धोया जाता है और सुखाया जाता है, और फिर अंततः एक विशाल नुट्रिएंट एक्सट्रैक्शन टैंक को भेजा जाता है।

चूँकि कॉकरोच अगर निकल कर भाग गए तो वह एक दूसरी आपदा वाली स्थिति पैदा हो जाएगी, इसलिए सावधानी बरती गयी है। मछली और पानी से भरा एक तालाब  चारों तरफ तैयार किया गया है, इसलिए यदि कॉकरोच  भागने के क्रम में तालाब में गिर जायेंगे तो मछली द्वारा खाए जायेंगे। हर दिन कचरे की विशाल ढेर से छुटकारा पाने के साथ-साथ यह एक इकोफ्रैंडली तरीका भी है इसलिए अन्य देशों को भी इसे अपनाने की योजना बनानी चाहिए।

 

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...