ख़बरें

पीएम मोदी ने दूरसंचार विभाग के पेंशनभोगियों की सुविधा के लिए सॉफ्टवेयर ‘समपन्न’ लॉन्च किया

तर्कसंगत

Image Credits: News18

January 2, 2019

SHARES

प्रधान मंत्री ने शनिवार को वाराणसी में लोगों को संबोधित करते हुए दूरसंचार विभाग के पेंशनभोगियों की परेशानी को आसान करने के लिए सम्पन्न नामक एक व्यापक प्रबंधन सॉफ्टवेयर लॉन्च किया. सम्पन्न का अर्थ सिस्टम फॉर अकाउंटिंग एंड मैनेजमेंट ऑफ पेंशन है, जिसका उद्देश्य समय पर पेंशन का वितरण करना है, जैसा की एनडीटीवी ने बताया.

पीएम मोदी ने प्रौद्योगिकी के उपयोग द्वारा नागरिक केंद्रित सेवाओं को वरिष्ठ नागरिकों तक पहुँचाने के लिए केंद्र सरकार की सराहना की. उन्होंने कहा कि डाकघरों के माध्यम से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के समर्थन से देश में बैंकिंग सेवाएं बढ़ रही हैं. उन्होंने यह भी कहा कि तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटर ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले लोगों को डिजिटल रूप से सेवाओं की एक सीमा को पूरा करने के लिए सहायता प्रदान करते हैं. उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि इंटरनेट कनेक्शन की बढ़ती पहुँच ने ब्रॉडबैंड कनेक्शन के माध्यम से एक लाख से अधिक पंचायतों को एक-दूसरे से जोड़ने में मदद की है.

डिजिटल इंडिया अभियान की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि यह अभियान न केवल आम आदमी की मदद कर रहा है, बल्कि सरकार के कामकाज में पारदर्शिता प्रदान कर रहा है और भ्रष्टाचार को दूर कर रहा है. सरकार के गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे मिनिस्ट्री ऑफ़ माइक्रो,स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज (एमएसएमई) को मदद मिलेगी. उन्होंने उल्लेख किया कि मिनिस्ट्री ऑफ़ माइक्रो,स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज के लिए ऋण की आसान पहुँच व्यापार करने में मदद करेगी. लिक्विफाईड नेचुरल गैस (तरलीकृत प्राकृतिक गैस) के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि सरकार आधुनिक सुविधाओं को प्रदान करने और देश के पूर्वी भाग में लिक्विफाईड नेचुरल गैस के माध्यम से उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है.

उन्होंने यह भी कहा कि एलएनजी के व्यापक उपयोग से जुड़े लाभों में से एक वाराणसी में हजार घरों में रसोई गैस की उपलब्धता है.

तर्कसंगत  इस सॉफ्टवेयर को उपयोग में लाने के लिए सरकार की सराहना करता है. हमें उम्मीद है कि यह दूरसंचार विभाग के पेंशनरों की मदद करेगा.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...