पर्यावरण

सिंथेटिक डायपर भी पर्यावरण और बच्चे के लिए बहुत हानिकारक हैं, अब इसका भी विकल्प उपलब्ध है

तर्कसंगत

January 11, 2019

SHARES

तमिलनाडु, कोयम्बटूर की रहने वाली दिव्या सिद्धार्थ अपने बेटे के पैदा होने तक एक कॉलेज में प्रोफेसर थीं. व्यक्तिगत कारणों के कारण, उन्हें अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी, लेकिन वह घर पर नहीं बैठना चाहती थी.

जब उनका बेटा 5 महीने का था, तो उनके एक दोस्त ने एक रियूजेबल कपड़े का डायपर उपहार में दिया और एक बार जब उन्होनें अपने बेटे पर इस्तेमाल करना शुरू किया, तो उन्हें एहसास हुआ कि यह कितना सुविधाजनक है.

 

दिव्या द्वारा डिजाइन किए गए कपड़े के डायपर

तर्कसंगत से बात करते हुए उन्होनें कहा, “शिशुओं की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है, और बाजार में उपलब्ध डिस्पोजेबल डायपर उनके लिए बेहद हानिकारक होते हैं. मुझे इसे महसूस करने में समय लगा, लेकिन जब मैंने किया, मैंने इसके बारे में कुछ करने का फैसला किया.”

 

 

चूंकि डिस्पोजेबल डायपर पर शायद ही कोई जागरूकता है, इसलिए उन्होनें विदेशों से आयात किए गए कपड़े के डायपर मंगवा के और फिर उन्हें पुनर्व्यवस्थित करके एक एंटरप्राइज शुरू किया. लेकिन परेशानी यह थी, ये उपयोग करने में उतने आसान नहीं थे, जितने कि डिस्पोजेबल होते हैं. स्वाभाविक रूप से, माताओं के लिए बाजार में मिलने वाले डायपर ज़्यादा सुविधाजनक थे.

“जब मैंने अपने डायपर डिजाइन करने का फैसला किया. सबसे पहले, मैंने अपने बेटे पर अपने डिजाइनों का परीक्षण किया, जो अब दो साल का है, और मेरे कुछ दोस्तों के बच्चों पर भी. जल्द ही, मैं अपने डिजाइनों से संतुष्ट महसूस करने लगी. डायपर की बाहरी परत जलरोधी है, और आंतरिक एक सूखी परत है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई गीलापन नहीं है. यह बच्चे के आकार के अनुसार इसे बड़ा छोटा भी किया जा सकता है. वास्तव में यह उपयोग करने में डिस्पोजेबल डायपर की तरह ही आसान है” दिव्या ने कहा.

 

कीमत इतनी अधिक क्यों है?

उन्होनें अपना एंटरप्राइज  2018 में शुरू किया, जिसके लिए उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. एक डायपर जिसे धिव्या 850 से 900 रुपये की लागत में बेचती है, डिस्पोजेबल डायपर उससे काफी कम कीमत पर खरीदा जा सकता है, माताएं इतना पैसा क्यों खर्च करना चाहेंगी?

“एक डायपर जिसे मैं डिज़ाइन करती हूं और बेचती हूं, इसका उपयोग उस समय से उपयोग किया जा सकता है जब बच्चा पैदा होता है और  जब तक वह खुद बाथरूम का उपयोग करना नहीं सीख जाता. साथ ही कपड़े का डायपर पर्यावरण के अनुकूल और उपयोग करने में आसान है.

हिसाब लगा कर देखा जाये तो इन क्लॉथ डायपरों में से एक को खरीदना और उन डिस्पोजेबल डायपरों को कई वर्षों में  कई बार खरीदना वास्तव में खर्च में ज़्यादा का अंतर नहीं होगा. इसके अलावा, कपड़े के डायपर की उपयोगिता किसी और चीज के साथ नहीं हो सकती है. शुरुआत में, माताओं को एक डायपर पर इतना पैसा खर्च करने में संकोच होगा, लेकिन समय के साथ, वे समझेंगी, और आज भी, मेरे उत्पादों को सभी पसंद कर रहे हैं “ दिव्या ने कहा.

दिव्या के फेसबुक पेज Kiddiehug ’के अब 1,800 से अधिक फॉलोवर्स हैं, और उनके उत्पाद जल्द ही फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन पर उपलब्ध होंगे. नवजात शिशुओं के लिए डायपर के लिए जिनका वजन 2.5 किलोग्राम से 4 किलोग्राम है, फ़्लैट और प्रीफॉल्ड का उपयोग किया जा सकता है. एक बार जब उनका वजन 4 किलो से 5 किलोग्राम हो जाता है, तो वे एक-आकार के डायपर (पॉकेट डायपर और रेडी-टू-वियर डायपर) में शिफ्ट हो सकते हैं.

 

पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग

द ग्रेट क्लॉथ डायपर चेंज नामक एक आगामी वैश्विक कार्यक्रम में दिव्या भाग लेने वाली हैं और लोगों में जागरूकता बढ़ने वाली हैं. यह कार्यक्रम हर साल ‘अर्थ डे’  के रूप में मनाया जाता है.

दिव्या ने कहा “मेरे पास पैकेजिंग और इन्वेंट्री प्रबंधन के लिए एक सहायक है. पीछे के कार्यालय में, हमारे पास तीन माताओं की एक टीम है जो हमारे उत्पादों का उपयोग करते हैं हम घर से काम करते हैं. सभी पैकेजिंग और शिपिंग पर्यावरण के अनुकूल तरीके से किए जाते हैं, प्लास्टिक का उपयोग किए बिना, केवल कपड़े और कार्डबोर्ड बॉक्स के साथ.  Kiddiehug अब एक ट्रेडमार्क और एक पंजीकृत ब्रांड है.”

 

 

मासिकधर्म और सैनिटरी पैड पर हमेशा बहुत चर्चा होती है  कि पैड पर्यावरण के लिए हानिकारक होते हैं, हम में से ज्यादातर कभी नहीं सोचते कि ये डिस्पोजेबल डायपर भी कितने हानिकारक हो सकते हैं, दोनों शिशुओं और पर्यावरण के लिए. दिव्या निकट भविष्य में कपड़े से बने सैनिटरी पैड को डिजाइन करने की योजना भी बना रही हैं.

दिव्या  मुस्कुराते हुए बताती हैं  “बोरिंग डिस्पोजेबल डायपर के विपरीत, ये डायपर शिशुओं पर बहुत प्यारे लगते हैं. शिशुओं को वास्तव में पजामा या उस पर एक अंडरवियर की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन खुशी से अपने प्यारे डायपर को फ्लॉंट कर सकते हैं”

 

तर्कसंगत दिव्या की इस अनूठे मगर सफल कोशिश के लिए शुभकामनाएं देता है.

 

Kiddiehug से जुड़े किसी भी प्रश्न  के लिए आप 9745092806 पर कॉल कर सकते हैं.

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...