ख़बरें

बिना नोटिस के टिकट रद्द करने के लिए, गोएयर द्वारा मुंबई निवासी को 98,000 रुपये से अधिक का भुगतान करना होगा

तर्कसंगत

Image Credits: NDTV

January 17, 2019

SHARES

उपभोक्ता फोरम ने लो-कॉस्ट कैरियर गोएयर को पिछले सप्ताह विले पार्ले के एक निवासी को 98,000 रुपये से अधिक का भुगतान करने के लिए निर्देशित किया है,  शिकायतकर्ता जयेश पंड्या ने अपनी बेटी की शादी में अहमदाबाद से मुंबई आ रहे 25 मेहमानों के लिए मई 2014 में टिकट बुक किये थे.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार जब संपर्क किया गया, तो गोएयर ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया क्यूंकि इस मामले में फैसला पहले से आ चूका है.

 

मामला

“मैंने फ्लाइट की टाइमिंग के आधार पर शादी की पूजा की व्यवस्था की थी. जनवरी 2015 में, मैंने यात्रियों के नाम देने के लिए एयरलाइंस से संपर्क किया तब उन्होंने, मुझे सूचित किया कि उड़ान रद्द हो गई है. उन्होंने कोई कारण नहीं बताया“ जयेश पंड्या ने कहा. 2014 में, उन्होंने अपने मेहमानों के मुंबई आने के लिए 25 टिकटों के लिए 50,000 रुपये का भुगतान किया था.

इसके बाद पांड्या को अपने 24 मेहमानों के लिए 88,816 रुपये मूल्य के टिकट खरीदने पड़े.

उन्होंने जो पैसा खर्च किया, उसके रीमबर्समेन्ट की मांग करते हुए, उन्होंने फरवरी 2015 में दो बार गोएयर को लिखा, लेकिन 3,000 रुपये के क्रेडिट वाउचर को उन्हे देकर मामला शांत कर दिया गया. इसके अलावा, उन्हें बताया गया कि उसके धनवापसी की प्रक्रिया की जा रही है, लेकिन इसके बाद गोएयर से कोई खबबर नहीं मिली.

 

गोएयर की झूठी प्रस्तुति

इसके बाद, 17 फरवरी, 2015 को गोएयर के शेड्यूल परिवर्तन के बारे में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के साथ पांड्या द्वारा एक आरटीआई क्वेरी दायर की गई थी, लेकिन पाया गया कि शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं हुआ था. नवंबर 2016 में, पांड्या ने कंस्यूमर फोरम से संपर्क किया.

हालांकि, गोएयर द्वारा फोरम को बताया गया कि डीसीजीए के शीतकालीन कार्यक्रम के अनुसार, 6 सितंबर 2014 को उड़ान का समय बदल दिया गया था. मगर जब फोरम ने देखा कि डीसीजीए से आरटीआई की प्रतिक्रिया गोएयर के दावे के साथ मेल नहीं खाती तो वह इस निष्कर्ष पर पहुंची कि एयरलाइन एक गलत बयानी कर रही थी.  फोरम ने यह भी कहा कि एयरलाइन ने दावा किया था कि उन्होंने रद्द करने के संबंध में पंड्या को एक ईमेल भेजा था, लेकिन वे कोई सबूत नहीं दे सके. गोएयर ने मार्च 2015 में रिफंड के संबंध में कुछ ईमेल भेजे थे.

अंत में, फोरम ने गोएयर से पांड्या को टिकट के लिए 50,000 रुपये का भुगतान करने के लिए कहा, 38,816 रुपये अतिरिक्त राशि जो पांड्या को विस्तारा एयरलाइंस को भुगतान करना पड़ा और अतिरिक्त मुआवजे के रूप में, उन्हें 10,000 रुपये का भुगतान करने के लिए कहा गया.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...