सप्रेक

जम्मू और कश्मीर: शहीद राइफलमैन की पत्नी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के रूप में शामिल हुईं

तर्कसंगत

January 21, 2019

SHARES

असाधारण साहस और दृढ़ता की मिसाल कायम करते हुए, दिवंगत राइफलमैन रविन्द्र सिंह सेम्याल की पत्नी, नीरू सेम्याल ने अपनी सेना के प्रशिक्षण में महारत हासिल की और लेफ्टिनेंट के रूप में भारतीय सेना में शामिल हो गईं हैं.

उनकी शादी के दो साल बाद ही उन्हें अपने पति की मौत की दुखद खबर 2013 में मिली जब उनकी बेटी उस वक़्त केवल दो साल की थी. इन्फैंट्री में रहने वाले रविन्द्र सेम्याल ने 2015 में अपने देश की सेवा करते हुए दम तोड़ दिया.

इतना सब कुछ होने के बाद भी नीरू ने हिम्मत नहीं खोया. उन्होंने अपने दिवंगत पति की तरह फ़ौज़ से जुड़ने का प्रण किया और साथ ही साथ एक कर्तव्यनिष्ठ माँ भी बानी रहीं. उनकी प्रेरणा और दृढ़ता अद्वितीय है.

नीरू को अपने सपने को हासिल करने के लिए अपने मायके और ससुरालवालों का पूरा समर्थन प्राप्त था.

 

नीरू के लिए, उनकी बेटी ही उनकी प्रेरणा है

“मैं कभी नहीं चाहती थी कि वह अपने पिता की अनुपस्थिति को महसूस करे और इसलिए  मैंने उसे माँ और बाप दोनों का प्यार देना चाहती थी. इसी प्रेरणा ने मुझे 49 सप्ताह के प्रशिक्षण को पूरा करने में मदद की. मैं 8 सितंबर 2018 को सेना कमीशन हो गयी. सेना में होने के नाते आपको मानसिक रूप से मजबूत होना पड़ता है क्योंकि ऐसे कई समय होते हैं जब किसी को ऐसी स्थितियों का सामना करना पड़ता है जहां शारीरिक ताकत ज्यादा मायने नहीं रखती है, “उन्होनें कहा.

नीरू के पिता दर्शन सिंह स्लैथिया अपनी बेटी की उपलब्धि पर खुश हैं और उन्होंने कहा कि वह उनकी कड़ी मेहनत और उपलब्धि से खुश और गर्व महसूस कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि नीरू के सेना में शामिल होने के फैसले से परिवार के लिए शुरू में फैसला कर पाना मुश्किल था, हालांकि, जल्द ही परिवार ने पूरे दिल से उनका साथ देने का फैसला किया. नीरू के पिता ने अपने दिवंगत दामाद के कमांडिंग ऑफिसर द्वारा प्रदान किए गए समर्थन का भी उल्लेख किया.

उन्होंने गर्व के साथ कहा कि उनकी बेटी एसएसबी चयन परीक्षा के लिए 26 महिलाओं में शामिल थी. एक पिता अपनी बेटी के संघर्ष में उसे सफल होते देखने के अलावा और कुछ नहीं मांग सकता है.

तर्कसंगत नीरू सेम्याल की इस शक्ति, सहनशीलता और संयम की सराहना करता है.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...