ख़बरें

गोवा पर्यटन विभाग की पहल: गोवा में सिगरेट के टुकड़े और बोतल के ढक्कन के बदले मुफ्त बियर

तर्कसंगत

Image Credits: Facebook /Tera Mera Beach

February 8, 2019

SHARES

गोवा में खुले स्थानों पर शराब पीने और खाना पकाने पर 2,000 रुपये के जुर्माने के बाद, एक नई पहल शुरू हुई है, जिसमें सभी पर्यटक और स्थानीय लोगों के भाग लेने से समुद्र बीच की सफाई भी होगी. इसके अनुसार बीयर बोतल की 10 कैप या 20 इस्तेमाल किए गए सिगरेट बट्स के बदले एक बीयर दी जाएगी. न्यूज़ 18 की रिपोर्ट के अनुसार.

 

किसने की पहल?

द्रष्टि मरीन और गोवा में राज्य पर्यटन विभाग द्वारा शुरू की गई पहल पर्यटकों द्वारा उत्पन्न कचरे की दर पर अंकुश लगाने की कोशिश करती है. गोवा, जो छुट्टी के लिए एक प्राथमिक स्थान है जो एक वर्ष में लगभग 7 लाख पर्यटकों को आकर्षित करता है. वे बहुत सारा कचरा पैदा करते हैं. इस पहल के पीछे कोशिश ये है कि पर्यावरण और संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने वाली गतिविधियों में टूरिस्ट्स को शामिल किया जाए.

पहल 30 जनवरी को शुरू हुई, जब पॉप-अप वेस्ट बार ज़ांज़ीबार शैक में खोला गया जो मशहूर टीटो लेन के एक छोर पर उत्तरी गोअन समुद्र तट के बागा गांव में  स्थित है.

 

दूसरे देशों में भी यह पहल मौजूद है

डॉरीन मरीन के साथ इस प्रोग्राम को शुरू करने वाले नोरेन वैन होलस्टीन ने आईएएनएस को बताया कि वेस्ट बार एक विन विन सिचुएशन है, यह उस जगह के साथ-साथ उन ग्राहकों के लिए भी अच्छा है, जो समाज में योगदान देने के बाद अच्छा महसूस करते हैं. उन्होंने आगे कहा कि लोग दो चीजों के लिए गोवा आते हैं: समुद्र तट और बार. इस पहल की मदद से, वे लोगों को बीयर दे रहे हैं और उन्हें फैल रहे कचरे के बारे में भी जागरूक कर रहे हैं.

वैन होल्स्टीन ने आगे कहा कि वेस्ट बार का कांसेप्ट नीदरलैंड में आम है. यह विचार अब जंगल की आग की तरह फैल रहा है. बीयर कैप और सिगरेट बट्स के अलावा, पांच प्लास्टिक स्ट्रॉ वापस करने पर बियर की एक बोतल या कॉकटेल मिलेगी. प्रकृति को नुकसान न पहुंचाते हुए अपनी छुट्टी मनाने का यह एक मज़ेदार तरीका है.

 

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...