खेल

SAFF विमेंस चैंपियनशिप: श्रीलंका को 5-0 से हराकर भारतीय टीम सेमि फाइनल में

तर्कसंगत

Image Credits: Sport Star

March 18, 2019

SHARES

भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने रविवार को नेपाल के विराटनगर में श्रीलंका को 5-0 से हराकर SAFF महिला चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. इस जीत के साथ प्रतियोगिता के इतिहास में भारत में लगातार 21 मैचों को जीता है और ग्रुप बी में शीर्ष स्थान हासिल किया, सभी पांच गोल अलग-अलग खिलाड़ियों ने किये.

पहले हाफ की शुरुआत भारतीय टीम के लिए शानदार अंदाज में हुई क्योंकि उन्होंने चौथे मिनट में विंगर ग्रेस डांगमी के गोल से बढ़त पा ली. इस गोल में संजू ने लेफ्ट विंग से गेंद को ग्रेस तक पहुँचाया, जिन्होनें गोल करने में कोई गलती नहीं की.

संजू के विंग-प्ले की बदौलत दूसरा गोल भारत ने दो तीन मिनट बाद ही कर दिया, संजू ने एक बार फिर विरोधी टीम के डिफेंस लाइन को भेदते हुए एक सटीक पास संध्या की तरफ दिया जिसे उन्होनें दौड़ते हुए समय पर पहुँच कर गोल में परिवर्तिति कर दिया.

 

17 वें मिनट में, रतनबाला ने भारत के लिए करीबी रेंज से तीसरा गोल किया, लेकिन उसे ऑफसाइड के लिए गोल नहीं माना गया.  ऐसा लग रहा था कि विपक्षी डिफेंस ने फिर से अपनी पकड़ मज़बूत कर ली है, गोलकीपर विजेरथना ने कुछ भारीतय आक्रमण के जवाब में अच्छे बचाव किये.

संजू के नेतृत्व में, भारतीय पक्ष ने आगे बढ़ना जारी रखा और फर्स्ट हाफ खत्म होने तक – दो लगातार गोल के वजह से अपनी पकड़ मज़बूत कर ली. 36 वें मिनट में, संजू ने अपने मार्कर को फिर से छकाकर एक बेहतरीन पास इंदुमती को दिया जिसे उन्होनें गोल कीपर को चकमा दे कर भारत को तीसरे बढ़त दिलाई.

 

Photo: AIFF

हाफ टाइम से बस थोड़े समय पहले मैच का चौथा गोल, 12 गज की दूरी से हुआ, जब संजू का क्रॉस श्रीलंकाई डिफेंडर के हाथ में लग गया. रेफ्री ने पेनल्टी किक का एक मौका भारत को दिया और संगीता ने कोई गलती किया बगैर गेंद को नेट के कोने में डाल दिया और अपनी टीम को चार गोल के सफलतम फर्स्ट हाफ के साथ हाफ टाइम के लिए भेजा.

खेल का दूसरा हाफ रतनबाला के बदले के रूप में शुरू हुआ, पहले एक गोल रद्द होने के बाद, उन्होंने बॉक्स के अंदर से एक शक्तिशाली प्रयास के साथ स्कोरर की सूची में अपना नाम दर्ज कराया और भारत की बढ़त को पांच तक बढ़ाया.

Photo: AIFF

चार बार के डिफेंडिंग चैंपियन भारत ने अपना दबदबा कायम रखा और जबामनी टुडू के माध्यम से एक और गोल का इज़ाफ़ा हो सकता था, जिन्होंने फ्री-किक से गेंद को गोल पोस्ट के पीछे पहुँचाने की कोशिश की मगर उनके साथ साथ डालिमा छिब्बर और रतनबाला की लम्बी शॉट्स को भी, श्रीलंकाई गोलकीपर द्वारा रोक दिया गया.

भारतीय महिलाओं ने अंत तक खेल पर अपनी पकड़ बनाये रखी और मौके की तलाश में रही – अंततः तीन पॉइंट के साथ सेमीफाइनल में अब उनका सामना ग्रुप ए के उपविजेता बांग्लादेश से बुधवार (20 मार्च) को होगा जबकि मेजबान नेपाल का सामना श्रीलंका से होगा.

 

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...