खेल

आईपीएल मैच 5 प्रीव्यू : दिल्ली में पहली जीत के साथ श्रेयस चेन्नई को हराकर इस श्रृंखला में भी अपनी पहचान बनाना चाहेंगे

तर्कसंगत

Image Credits: Delhi Capitals/Twitter

March 26, 2019

SHARES

आईपीएल 2019 के मैच 5 में दिल्ली कैपिटल्स का सामना गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स से होगा. मैच दिल्ली के फ़िरोज़शाह कोटला स्टेडियम में खेला जायेगा. दोनों टीम जिन्होंने अपने पहले मैच में जीत हासिल की थी , विजय का सिलसिला जारी रखना चाहेगी.



दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स जिन्होंने अपने पहले मैच में मुंबई इंडियंस को आसानी से 37 रन से हराया था अपने घरेलु मैदान पर भी जीत से शुरुआत करना चाहेगी. दिल्ली जिसका रिकॉर्ड न केवल सीएसके के सामने बल्कि होम ग्राउंड पर ज्यादा अच्छा नहीं है, दोनों रिकॉर्ड को बेहतर करने की उम्मीद से मैदान में उतरेगी.

कैपिटल्स जिन्होंने अपना पहला मैच बैटिंग के लिए स्वर्गसमान वानखेड़े की पिच पर खेला था, फिर से रिषभ पंत से बड़ी इन्निंग्स की उम्मीद करेंगे. जिन्होंने कोटला पर 7 इन्निंग्स में 3 अर्ध शतक और 1 शतक बनाया है . शिखर धवन भी दिल्ली टीम में वापसी पर होम ग्राउंड पर अपना सिक्का जमाना चाहेंगे.  टीम पृथ्वी शॉ और कप्तान श्रेयस अय्यर से पहले मैच के मुकाबले अच्छे प्रदर्शन की अपेक्षा करेगी . बोलिंग डिपार्टमेंट में टीम रबाडा और इशांत से फिर से पावरप्ले में अच्छी शुरुआत चाहेगी. कोटला की विकेट के धीमेपन और चेन्नई के खिलाफ अच्छे रिकॉर्ड के कारण बोल्ट की जगह लमिचाने को टीम में शामिल किया जा सकता है और टीम में बेहतर बैलेंस के लिए हर्षल पटेल को भी प्लेइंग इलेवन में स्थान मिल सकता है.



चेन्नई सुपर किंग्स


टूर्नामेंट के प्रथम मैच में आरसीबी को 7 विकेट से हराने के बाद चेन्नई की टीम का आत्मविश्वास आसमान पर होगा . हालांकि सीएसके के बॉलर इस मैच में डी दिल्ली के बैट्समैन से कठिन चुनौती की अपेक्षा करेंगे . चेन्नई का रिकॉर्ड भी कोटला में काफी अच्छा है दिल्ली के सामने उन्होंने कोटला में खेलते हुए 6 में से 4 मैच जीते है.

सीएसके लाइन-अप में, सुरेश रैना और अंबाती रायडू संक्षिप्त में अच्छे दिख रहे थे, जब वे पहले मैच में क्रीज पर थे. दोनों बल्लेबाजों को रनों की जरूरत है और जानते है कि उन पर बहुत सी नजरें जा  हैं; रायडू को भारत के विश्व कप टीम में अपनी जगह बनाए रखने के लिए कुछ ठोस प्रदर्शनों की जरूरत है, जबकि रैना सीएसके के स्तंभों में से एक हैं और उन्हें पता होगा कि उनके प्रदर्शन से टीम की किस्मत पर भारी असर पड़ता है. बोलिंग डिपार्टमेंट ने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन किया था और कोटला के स्पिन फ्रेंडली पिच और दिल्ली टीम में लेफ्ट हैंडेड बैट्समैन के ज्यादा होने पर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंघ का रोल महत्वपूर्ण 

आमने सामने

मैच – 18, दिल्ली कैपिटल  – 6, चेन्नई सुपर किंग्स – 12

दोनों टीमों ने पिछले सीजन में अपने-अपने घरेलू मैच जीते थे. शेन वॉटसन (40 बोल में 78) और एमएस धोनी (22 बोल में 51 *) ने पुणे में सीएसके की जीत में शानदार प्रदर्शन किया था जबकि अमित मिश्रा और संदीप लामिचाने की स्पिन जोड़ी के किफायती स्पेल ने फ़िरोज़शाह कोटला में दिल्ली को 34 रन से जीत दिलाई थी.



महत्वपूर्ण आंकड़े


– अमित मिश्रा के पास एक स्थान पर 50 आईपीएल विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज (लसिथ मलिंगा के बाद) बनने का अवसर है; उन्होंने फिरोज शाह कोटला मैदान पर 39 मैचों में 49 विकेट झटके हैं.

– आईपीएल 2018 में दिल्ली और चेन्नई की टीम रन रेट और एवरेज के मामले में दो सबसे अच्छी टीम थी .

– एमएस धोनी को पावरप्ले में दीपक चाहर का उपयोग करना पसंद है: पिछले सीज़न की शुरुआत के बाद से, चाहर ने पॉवरप्ले के  दौरान अपने आईपीएल ओवरों का 83% बोलिंग की है, और पहले 11 ओवरों के बाहर बोलिंग नहीं की है.

 

लेख: ओम पाठक 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...