सचेत

क्या आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है? अब बिना कार्ड के इस एसबीआई ऐप के साथ कैश निकाले

तर्कसंगत

Image Credits: NDTV

March 27, 2019

SHARES

इस तरह की सुविधा के साथ अपने पहले प्रकार में, देश के नागरिक अब एटीएम मशीन से कार्डलेस निकासी का आनंद लेंगे, जिससे डेबिट कार्ड का उपयोग समाप्त हो जाएगा. यह सुविधा 15 मार्च को देश की सबसे बड़ी ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा शुरू की गई है. खाताधारक को इसके लिये बस इंटरनेट बैंकिंग सुविधा को सक्रिय करना होगा.

 

YONO ऐप क्या है?

SBI ने डेबिट कार्ड के स्किमिंग और क्लोनिंग के जोखिम को खत्म करने के लिए योनो कैश सुविधा की शुरुआत की. बैंक ने YONO ऐप लॉन्च किया है. जिसे YONO कैश पॉइंट्स से लोग अपने एटीएम से लगभग 16,500 रुपये निकाल सकेंगे.

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने बताया, एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने ऐप लॉन्च करते हुए कहा, “हमारे ग्राहकों के बैंकिंग अनुभव को अधिकतम करने और बैंकिंग अनुभव को बढ़ाने के लिये, YONO कैश हमारे लक्ष्य की ओर अभी तक का एक बड़ा कदम है.”

 

एसबीआई ने अपनी आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि अब ग्राहकों के पास योनो ऐप की मदद से नकदी निकासी की प्रक्रिया हो सकती है और एसएमएस के माध्यम से उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर लेनदेन के लिए छह अंकों का योनो कैश पिन सेट किया जा सकता है. पिन जेनरेट करने के 30 मिनट के भीतर तक ही नकदी निकासी मुमकिन है. अधिकतम 10,000 रुपये प्रति लेनदेन की अनुमति है. खाता धारक इसे अपने स्मार्टफोन पर YONO ऐप डाउनलोड करके और YONO वेबसाइट पर जाकर भी सुविधा का लाभ उठा सकते है.

 

इस सेवा का उपयोग कैसे करें?

 

  1.    पहले अपने SBI खाते पर इंटरनेट बैंकिंग को सक्रिय करना होगा, और खाते को एक फ़ोन नंबर पर पंजीकृत करना होगा.
  2.    फोन पर YONO SBI ऐप डाउनलोड करने के बाद, व्यक्ति को अपनी इंटरनेट बैंकिंग विवरणों के साथ लॉगिन करना होगा.
  3.    ऐप में पैसे निकालने के लिए रिक्वेस्ट करना होगा.
  4.    पैसे निकालने के लिये एक पंजीकृत 6 अंकों का कोड प्राप्त होगा.
  5.    कैश निकालने के लिए एटीएम में 6 अंकों का कोड डालना होगा.
  6.    अभी के लिये प्रति दिन केवल दो बार YONO SBI ऐप का उपयोग करके पैसे निकाल सकते है.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...