ख़बरें

मिशन शक्ति: 3 मिनट में भारत के A-SAT ने लाइव सैटेलाइट को मार गिराया

तर्कसंगत

Image Credits: ABP Live

March 27, 2019

SHARES

लोकसभा चुनाव के पहले चरण से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक राष्ट्रीय संबोधन में घोषणा की कि भारत ने खुद को एक एंटी-सैटेलाइट हथियार, ए-सैट के साथ एक कुलीन अंतरिक्ष शक्ति के रूप में स्थापित किया है. स्वदेश निर्मित ए-सैट ने low orbit satellite को सफलतापूर्वक मार गिराया है जो अंतरिक्ष में 300 किमी की ऊंचाई पर मंडरा रहा था.

उन्होंने घोषणा की “आज 27 मार्च को कुछ समय पहले, भारत ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है. भारत ने आज खुद को अंतरिक्ष शक्ति के रूप में साबित किया. अब तक दुनिया के तीन देशों- अमेरिका, रूस और चीन को यह उपलब्धि हासिल थी. भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश है.”

 

उन्होंने कहा, “मिशन शक्ति ‘ऑपरेशन एक कठिन लक्ष्य था जिसे हासिल करने के लिए सफलतापूर्वक लॉन्च के तीन मिनट के भीतर पूरा किया गया था,” उन्होंने कहा. घोषणा के ठीक बाद, मोदी ने ट्विटर पर लिखा, “#MissionShakti एक अत्यधिक जटिल मिशन था, जो उल्लेखनीय परिशुद्धता के साथ अत्यंत उच्च गति पर आयोजित किया गया था. यह भारत के उत्कृष्ट वैज्ञानिकों की उल्लेखनीय निपुणता और हमारे अंतरिक्ष कार्यक्रम की सफलता को दर्शाता है.” उन्होंने कहा कि भारत अब अंतरिक्ष शक्ति के रूप में शक्तिशाली है और इस परीक्षण के साथ, भारत पहले की तुलना में अधिक मजबूत और सुरक्षित हो जाएगा.

अपने भाषण के दौरान, मोदी ने कहा कि मिशन किसी भी राष्ट्र के खिलाफ नहीं है और किसी भी अंतर्राष्ट्रीय संधियों या कानूनों का उल्लंघन नहीं करता है.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...