पर्यावरण

#BirdBathChallenge लीजिये और अपने पंख वाले दोस्तों की गर्मी में मदद कीजिये

तर्कसंगत

Image Credits: Progressive Techies

April 11, 2019

SHARES

देश के कई हिस्सों में तापमान लगातार बढ़ रहा है और इसीलिए IT सेक्टर में काम करने वाले लोगो के एक समूह ने छोटे पंख वाले दोस्तों की मदद करने के लिए एक आसान लेकिन भावी समाधान ढूंढा है. केरल के कोच्चि में IT कंपनियों में काम करने वाले कई लोगों के एक समूह Progressive Techies ने 3 अप्रैल को  #BirdBathChallenge शुरू किया है जिससे पक्षियों को इस गर्मी में आसानी से सुकून मिल सके.

The #BirdBathChallenge in association with Progressive Techies was officially inaugurated on 3rd of April, 2019…

Posted by Progressive Techies on Wednesday, 3 April 2019

 

चुनौती क्या है?

इस चुनौती को अपनाने वालों को एक बर्तन या एक कटोरे में साफ पानी भरकर रखना है जो पक्षियों के लिए राहत के रूप में आयेगा. चुनौती को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए, जो लोग चुनौती लेते हैं उन्हें प्लास्टिक के बजाय मिट्टी के बर्तन का उपयोग करना है और इसे अपने घरों या काम करने की जगह के बाहर रखना है.

Progressive Techies ने इस चुनौती को शुरू करने का फैसला तब किया जब उन लोगो में से कुछ ने पहले ही इस चुनौती को सफलतापूर्वक पूरा किया था. Progressive Techies के सदस्य अनीश पंथलानी ने द न्यूज मिनट को बताया “ये अपनी ही तरह की एक पहली पहल है. हमने इस अभियान की सफलता और इसके असर का परीक्षण किया है. हममें से कुछ ने अपने घरों में पानी रखना शुरू किया और पाया कि यह बहुत सफल रहा. हालाँकि पहले कुछ दिनों में केवल एक या दो पक्षी ही दिखाई देते थे लेकिन अब कई तरह के बहुत से पक्षी आते हैं.”

इस पहल को आगे बढ़ाने के लिये, चुनौती स्वीकार करने वाले लोगो को पक्षी के पानी वाले कटोरे के साथ एक फोटो खींचना होगा और सोशल मीडिया पर चुनौती लेने के लिये पांच अन्य लोगों को टैग करना होगा. ‘अल्बेट पक्षी’ को खाना खाने के बाद ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है. पीने के अलावा पक्षी इसमें नहा भी सकते हैं.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया  के अनुसार, क्यूंकि पक्षी मानव-निर्मित पानी के कटोरों का उपयोग करने के आदि नहीं होते हैं. इसीलिये आयोजकों ने लोगों से आग्रह किया है कि वे एकांत जगह जैसे बगीचे में या पेड़ की छाँव में बर्तन रखें. जहाँ पक्षी आसनी से आ सकें और इस चिलचिलाती गर्मी में ताज़े पानी का उपयोग कर सकें.

गर्मियों के मौसम के दौरान, जबकि हम अपना ख्याल रखना और हाइड्रेटेड रहना याद रखते हैं लेकिन हम अक्सर हमारे पंख वाले प्यारे दोस्तों के बारे में भूल जाते हैं. इस चिलचिलाती गर्मी में पानी के लिये इन असहाय प्राणियों को अक्सर अपने हाल पर छोड़ दिया जाता है.

तर्कसंगत  एक मजेदार चुनौती के रूप में इस तरह की अनूठी पहल के लिये Progressive Techies समूह की सराहना करता है और उम्मीद करता है कि इसमें और भी लोगों जुड़ेंगे.

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...