ख़बरें

बिहार: हीटवेव के कारण रविवार को 17 लोगों की मृत्यु ; गया में गर्मी के कारण धारा 144 लागू

तर्कसंगत

Image Credits: News24 Online

June 18, 2019

SHARES

भारत में इस वर्ष सबसे भीषण गर्मी पड़ रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल 32 हीटवेव हुई हैं – जो देश के रिकॉर्ड किए गए इतिहास में उच्च तापमान का दूसरा सबसे लंबा स्पेल है। देश के कई हिस्से पिछले उच्च तापमान के रिकॉर्ड से आगे निकल गए हैं। बिहार में हालत ज्यादा खराब है, 16 जून तक हीटवेव के कारण राज्य में 61 लोगों की मौत हो गई है।

सबसे बुरी तरह प्रभावित जिले- औरंगाबाद, नवादा और गया में 15 जून की मध्यरात्रि तक 44 मौतें हुई थीं। रविवार (16 जून 2019) को मरने वाले लोगों की कुल मौत के मामले में ब्लिस्टरिंग हीट ने 17 और मौतें दर्ज की हैं।

 

अब तक, औरंगाबाद जिले में मरने वालों की संख्या सबसे अधिक 30 है, गया में 35 और नवादा में 11 लोगों की मौत हुई है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के प्रमुख सचिव प्रत्यय अमृत ने मरने वालों की संख्या की पुष्टि की है। उन्होंने पुष्टि की है कि ज्यादातर मामलों में पोस्टमॉर्टम ने हीटवेव को मौत का कारण बताया है।

अभिषेक सिंह, जिला मजिस्ट्रेट ने निवासियों को बढ़ते तापमान के खिलाफ पर्याप्त सावधानी बरतने की सलाह दी है। उन्होंने निवासियों से कहा है कि वे अधिक समय तक प्रत्यक्ष सूर्य के नीचे रहने से बचें।

 

नवादा जिले में मरने वालों की संख्या में अचानक वृद्धि ने सरकारी अस्पताल में आपातकालीन सेवाओं को पंगु बना दिया है, जिससे मजबूर होकर जिला कलेक्टर ने अस्पताल के अधिकारियों के साथ एक आपातकालीन बैठक बुलाई। औरंगाबाद में हालत खराब होने का अनुमान है क्योंकि हीटवेव के कारण कई मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया था।

बिहार के मुख्यमंत्री, नीतीश कुमार ने मौतों पर दुख व्यक्त किया है और शोक संतप्त परिवार को 4 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। उन्होंने सभी जिला मजिस्ट्रेट को मौतों की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए उचित कदम उठाने के भी निर्देश दिए हैं।

 

राज्य की राजधानी बिहार उच्च तापमान के चंगुल से बचने में विफल रहा है। 15 जून को शहर में 45.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो पिछले दशक में सबसे अधिक था। न्यूनतम तापमान 31 डिग्री था जो इस साल इस बार के सामान्य तापमान से 4.2 डिग्री अधिक था। लगातार बढ़ती गर्मी के बाद, पटना के जिला मजिस्ट्रेट कुमार रवि ने सभी स्कूलों को 19 जून तक बंद रहने के लिए कहा है। यह दूसरी बार है जब जिला मजिस्ट्रेट ने गर्मी की छुट्टी बढ़ाई है। इससे पहले, स्कूलों को 9 जून को फिर से खोला जाना था।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...