खेल

ISSF वर्ल्ड कप में अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर एयर पिस्टल में जीता गोल्ड

तर्कसंगत

Image Credits: Manorama Online

September 3, 2019

SHARES

ब्राजील की राजधानी रियो डी जनेरियो में चल रहे ISSF वर्ल्ड कप में भारत के अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीतकर भारत को प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंचा दिया। अभिषेक वर्मा के अलावा सौरभ चौधरी ने भी दमदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

भारत ने अब तक इस विश्व कप में कुल चार पदक जीत लिए हैं। एशियाई खेलों के पदकधारी अभिषेक वर्मा ने गुरूवार को आठ निशानेबाजों के फाइनल में 244.2 अंक जुटाये जबकि 17 साल के सौरभ ने 221.9 अंक से तीसरा स्थान हासिल किया। वहीं रजत पदक तुर्की के इस्माइल केलेस के नाम रहा जिन्होंने 243.1 अंक हासिल किये।

आपको बता दें कि सौरभ इस साल पांच स्वर्ण पदक जीत चुके हैं और यह साल में छठा आईएसएसएफ विश्व कप पदक है। इसी के साथ भारत अब तालिका में दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक से शीर्ष पर पहुंच गया है। दूसरे पायदान पर संयुक्त रूप से क्रोएशिया और हंगरी मौजूद हैं। दोनों देशों ने एक-एक स्वर्ण जीता है।

इस वर्ल्ड कप से भारत के कई खिलाड़ियों ने ओलंपिक कोटा भी हासिल कर लिया है। अभिषेक और सौरभ ने पिछली क्वालीफाइंग स्पर्धा में कोटे सुरक्षित कर लिये थे। सौरभ ने 584 अंक से चौथे स्थान पर रहकर फाइनल के लिये क्वालीफाई किया जबकि अभिषेक ने 582 अंक से पांचवें स्थान से आठ निशानेबाजों के साथ पहुंचे।

वहीं इससे पहले ईवेंट के पहले दिन बुधवार को युवा शूटर इलावेनिल वलारिवान ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण जीतकर भारत का खाता खोला था। संजीव राजपूत ने इसके बाद पुरूष 50 मीटर राइफल थ्री पाजीशन फाइनल में रजत पदक जीतकर भारत के लिये ओलंपिक कोटा सुरक्षित किया।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...