खेल

मेरी कॉम को मिला एशिया की सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट का पुरस्कार

तर्कसंगत

Image Credits: Prabhat Khabar

September 3, 2019

SHARES

छह बार की विश्व चैंपियन भारतीय महिला मुक्केबाज एमसी मेरी कॉम को एशिया की सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट का पुरस्कार मिला है. अंतरराष्ट्रीय खेल प्रेस संघ के मुताबिक एशियन स्पोर्ट्स राइटर्स यूनियन (एआइपीएस एशिया) द्वारा आयोजित एशिया के इस पहले पुरस्कार समारोह में मेरी कॉम को यह पुरस्कार प्रदान किया गया.

इंटरनेशनल स्पोर्ट्स प्रेस एसोसिएशन के मुताबिक एशियन स्पोर्ट्स राइटर्स यूनियन (एआईपीएस) द्वारा आयोजित इस पुरस्कार के पहले संस्करण में मेरी कॉम को सम्मानित किया गया. 36 साल की मेरी कॉम एकमात्र महिला मुक्केबाज हैं, जिन्होंने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सात पदक जीते हैं.

 

मेरी कॉम ने रचा इतिहास, मिला एशिया की सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट का पुरस्कार

वहीं, दक्षिण कोरिया के स्टार फुटबॉलर सोन ह्यूंग-मीन को सर्वश्रेष्ठ पुरुष एथलीट के रूप में चुना गया. 26 वर्षीय मिन कोरियाई फुटबॉल टीम के प्रमुख खिलाड़ी हैं. वह टॉटनहम क्लब के लिए भी खेलते हैं। उनकी कप्तानी में टीम ने पिछले साल एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीता था.

सबसे बड़ी बात यह है कि तीन बच्चों की मां एमसी मेरी कॉम 36 साल की उम्र में भी हिट और फिट हैं. आमतौर पर इस उम्र में खिलाड़ी अपने करियर को अलविदा कह देते हैं, लेकिन मेरी कॉम ने अपनी फिटनेस से हर मुश्किल को आसान कर दिया.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, मेरी कॉम को पद्म भूषण, अर्जुन अवार्ड और पद्मश्री अवार्ड से भी सम्मानति किया जा चुका है, लेकिन ये अवार्ड भारतीय हैं. वहीं, एशिया की बेस्ट एथलीट का अवार्ड पाने के बाद उन्होंने भारत की ओर से ये अवार्ड हासिल कर इतिहास रच दिया है.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...