ख़बरें

पाकिस्तान के सिंध पुलिस की पहली हिंदू महिला पुलिस ऑफिसर बनीं पुष्पा कोहली

तर्कसंगत

Image Credits: K D Sindhi/G Static

September 5, 2019

SHARES

पाकिस्तान को लेकर सारी नकारात्मक खबरों के बीच, एक अच्छी ख़बर भी आ रही है. पाकिस्तान में पहली बार एक हिंदू लड़की को सिंध पुलिस में शामिल किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, सिंध पुलिस में अधिकारी बनकर इतिहास रचने वाली इस हिंदू लड़की का नाम पुष्पा कोहली है. जियो न्यूज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पुष्पा कोहली को सिंध प्रांत में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के तौर पर तैनात किया गया है. इससे पहले जनवरी 2019 में एक और पाकिस्तानी हिंदू लड़की सुमन पवन बोदन (सुमन कुमारी) पाकिस्तान के सिविल एंड ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट में जज बनी थीं.

पाकिस्तानी ह्यूमन राइट्स और ब्लॉगर कपिल देव ने ट्विटर पर पोस्ट कर पुष्पा कोहली के बारे में बताया. पुष्पा पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला हैं जो सिंध पुलिस में  ASI बनीं हैं. सिंध में हुई प्रतियोगी परीक्षा को पास कर पुष्पा कोहली ने सिंध पुलिस में असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर का पद हासिल किया.

हिंदू समुदाय पाकिस्तान का सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, पाकिस्तान में 75 लाख हिंदू रहते हैं. पाकिस्तान की अधिकतर हिंदू आबादी सिंध में आबाद है. पाकिस्तान जैसे देश के लिए यह एक बड़ी बात है जहां अल्पसंख्यक समुदाय काफी प्रताड़ित है. अकसर पाकिस्तान से अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों के अगवा और जबर्दस्ती धर्म परिवर्तन की खबरें आती रहती हैं.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...