ख़बरें

रेलवे बोतल क्रशिंग मशीन का इस्तेमाल करने पर आपका फ़ोन रिचार्ज करेगी

तर्कसंगत

Image Credits: Gizmo China/Jagran

September 10, 2019

SHARES

रेलवे आने वाले समय में अपने स्टेशनों पर 400 बॉटल-क्रशिंग मशीन स्थापित करेगा, जिसमें उनका उपयोग करने वाले इच्छुक यात्री को अपना फोन नंबर पंच इन करना होगा और बदले में  उनका फोन रिचार्ज होगा. द हिन्दू की रिपोर्ट के अनुसार रेलवे उन यात्रियों की बॉटल-क्रशिंग मशीन द्वारा फ़ोन रिचार्ज करेगा जो इसका इस्तमाल कर के, देश में सिंगल यूज़ प्लास्टिक को कम करने की मुहीम में अपना साथ देंगे.

अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में, श्री मोदी ने राष्ट्र से सिंगल यूज़ प्लास्टिक को खत्म करने और प्राथमिकता के आधार पर प्लास्टिक की पानी की बोतलों के विकल्प खोजने की अपील की थी.

रेलवे ने निर्देश जारी किया है कि इस वर्ष 2 अक्टूबर से, इसके परिसर में सिंगल यूज़ प्लास्टिक प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया जाएगा.

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी.के. यादव ने कहा है कि रेलवे स्टेशनों पर 400 बॉटल-क्रशिंग मशीन स्थापित करेगा, जिसमें उनका उपयोग करने के इच्छुक यात्री को अपने फोन नंबर को मशीन में रखना होगा और उसका फोन रिचार्ज हो जायेगा. हालांकि, रिचार्ज का विवरण अभी साझा नहीं किया गया है. वर्तमान में, 128 स्टेशनों पर 160 बोतल-क्रशिंग मशीनें उपलब्ध हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे रेलवे स्टेशनों पर इस्तेमाल की जाने वाली सभी प्लास्टिक की बोतलों को एकत्र करें और उन्हें रीसाइक्लिंग के लिए भेजें.

इससे पहले, मंत्रालय ने अपने सभी विक्रेताओं और कर्मचारियों को निर्देश जारी किए थे कि वे अपने नेटवर्क के सभी कर्मचारियों को प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए दोबारा से उपयोग में लाये जाने वाले बैग का उपयोग करें.

इसके साथ ही साथ 2 अक्टूबर को प्लास्टिक के उपयोग में कटौती करने का संकल्प दिलाया जाएगा.

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...