सचेत

फैक्ट चेक: IPS अफसर द्वारा ट्ववीट किया वीडियो पुराना पाया गया

तर्कसंगत

Image Credits: Twitter/HGS Dhaliwal IPS/Alt News

September 18, 2019

SHARES

कल 17 सितम्बर 2019 को सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी ज़्यादा वायरल हुआ मगर जांच से पता चला है कि ये एक पुराना वीडियो है. 24 सेकंड के वीडियो में डफल बैग के अंदर छिपे एक बच्चे को दिखाया गया था. जिसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में सुरक्षा के कार्यकारी निदेशक एचजीएस धालीवाल ने 15 सितंबर को वीडियो शेयर किया था – शेयर करते हुए उन्होनें लिखा था कि “बेबी बैगेड !!” 5 महीने के बच्चे का अपहरण कर लिया गया और उसे ट्रैवल बैग के अंदर कराची से दुबई ले जाया गया. सौभाग्य से, यह दुबई हवाई अड्डे पर पाया गया था और बच्चा सुरक्षित है !!

धालीवाल वर्तमान में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) में सुरक्षा के कार्यकारी निदेशक हैं. IPS अधिकारी के ट्वीट के अनुसार, जो दृश्य वायरल हो रहे हैं, उसमें बच्चा भूरे रंग के डफेल बैग में पैक किया गया था और बैग का ज़िप थोड़ा खुला था, शायद बच्चे के लिए एक ऑक्सीजन मार्ग बनाने के लिए.

 

 

विभिन्न जांच और रिपोर्टों के अनुसार पांच महीने के बच्चे का ये वीडियो 2018 का है.

ट्वीट के वायरल होने के तुरंत बाद, कई मीडिया आउटलेट – मिरर नाउ, द ट्रिब्यून, लेटेस्टली ने धालीवाल द्वारा किए गए ट्वीट के आधार पर लेख लिखे.

 

इमेज क्रेडिट: ऑल्ट न्यूज़

 

पुराना वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ के  रिपोर्ट के अनुसार इस वीडियो को इससे पहले जून 2019 को भी ट्वीट किया गया था. रिपोर्ट के अनुसार इस वीडियो का कई बार अलग अलग सन्दर्भों में इस्तेमाल हो चूका है. सबसे पहले इस वीडियो को एक अरबी कैप्शन के साथ साझा किया गया था जिसकी तारीख 28 और 29 अक्टूबर, 2018 के बीच की थी. @noash_a वीडियो ही इस वीडियो को बनाने वाला प्रतीत होता है, फिर कभी इसे फिलिपिनो मेड द्वारा बच्चे चुराए जाने के नाम पर फैलाया गया है. अब इन सब के बाद तकरीबन नवंबर 2018 से इस वीडियो को पाकिस्तान से अगवा हुए बच्चे का बताकर दोबारा से वायरल किया जा रह है.

 

तर्कसंगत का पक्ष

इस पोस्ट को कई मीडिया एजेंसियों द्वारा IPS एचजीएस धालीवाल के ट्वीट के आधार पर कवर किया गया. हमें इस बात का खेद है कि ये चूक तर्कसंगत के तरफ से भी हुई. हम आने वाले समय में ऐसी किसी भी वीडियो को आप तक लाने से पहले ज़्यादा सटीक तकनीक और सतर्कता का इस्तेमाल करेंगे.

 

 

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...