ख़बरें

हरियाणा में ख़राब हो रहे अनाज की रिपोर्टिंग करने पर पत्रकार पर मुकदमा दर्ज़

तर्कसंगत

Image Credits: Hindustan Times (Represntative Image)/Facebook/AnoopKundu

September 18, 2019

SHARES

ख़बर करने की वजह से उत्तर प्रदेश में कई पत्रकारों के खिलाफ केस दर्ज करने की घटनाओं के बाद ऐसा ही एक और मामला हरियाणा में सामने आया है. एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा के हिसार के एक टीवी पत्रकार अनूप कुंडू के खिलाफ मानहानि और अवैध घुसपैठ का मामला दर्ज किया गया है. यह कार्रवाई जिला पुलिस द्वारा इसलिए की गई है क्योंकि अनूप ने उकलाना में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के गोदाम में खराब हो रही गेहूं की खबर को कवर किया था.

पत्रकार को 17 जुलाई को पता लगा कि उकलाना के डीएफएससी गोदाम में पानी की वजह से गेहूं खराब हो रहा है. इस बारे में पत्रकार ने गार्ड से बात की और इसका वीडियो बनाया. उन्होंने फूड सप्लाई इंस्पेक्टर राम फल से भी बात की लेकिन उन्होंने उसे धमका दिया.

रिपोर्ट के अनुसार, 18 जुलाई को हरियाणा के एक स्थानीय चैनल पर समाचार प्रसारित होने के बाद हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री करण देव कंबोज ने चैनल से बात की और दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का वादा किया था. मगर एफआईआर में कहा गया है कि पत्रकार अनूप कुंडू ने विभाग को बदनाम करने के लिए अपने चैनल पर फर्जी वीडियो चलाया.

25 जुलाई को पत्रकार ने डीसी हिसार के पास शिकायत दर्ज कराई और इस शिकायत को डीएफएससी हिसार के पास भी भेजा लेकिन यह अभी तक पेंडिंग है. इसके बाद 8 सितंबर को पत्रकार के खिलाफ धारा 451, 465 और 500 के तहत मामला दर्ज किया गया.

पत्रकारों ने मांग की है कि अनूप कुंडू पर दर्ज मुकदमे को खारिज करते हुए फर्जी जांच रिपोर्ट पेश करने वाले जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी सुभाष सिहाग और जिला परिषद के निवर्तमान कार्यकारी अधिकारी विकास यादव के खिलाफ मामला दर्ज किया जाए.

रिपोर्ट के अनुसार, अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने कहा कि पत्रकारों की मांग को संबंधित अधिकारी को भेजकर दोबारा निष्पक्ष जांच करवाई जाएगी. उन्होंने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के उस आरोप को भी नकारा जिसमें कहा गया है कि अनूप कुंडू अवैध रूप से परिसर में घुसे हैं. उत्तम सिंह ने कहा कि इस तरीके की धाराएं सार्वजनिक संपत्ति पर नहीं बल्कि निजी संपत्ति पर लागू होती हैं.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...