खेल

विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप: विनेश फोगाट ने कांस्य जीतकर ओलम्पिक में जगह बनाई

तर्कसंगत

Image Credits: Amar Ujala

September 19, 2019

SHARES

कजाकिस्तान के नूर-सुल्तान में खेली जा रही विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप से भारत के लिए खुशखबरी आई है। भारतीय स्टार रेसलर विनेश फोगाट ने महिलाओं के 53 किग्रा भारवर्ग में विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में कांस्य पदक अपने नाम किया है। उन्होंने निर्णायक मुकाबले में ग्रीस की मारिया प्रेवोलारकी को 4-1 से हराकर कांस्य जीता।

विनेश ने बुधवार को खेले गए अपने रेपचेज ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में दो बार की वर्ल्ड ब्रॉन्ज मेडल विजेता मिस्र की मारिया प्रेवोलार्की को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। वह वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाली अब तक की चौथी भारतीय महिला पहलवान हैं।

इससे पहले विनेश फोगाट प्री क्वार्टरफाइनल मुकाबले में दो बार की विश्व चैम्पियन जापान की मायू मुकाइदा से हारकर खिताब की रेस से बाहर हो गई थी। मुकाइदा ने फाइनल में अपनी जगह बनाई जिस कारण उन्हें रेपचेज राउंड की जरिये पदक जीतने का अवसर मिला, जिसे उन्होंने भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। विनेश फोगाट ने तीन रेपेचेज राउंड खेले। विनेश ने अपने पहले रेपचेज राउंड में यूक्रेन की यूलिया खावल्दज़ी ब्लाहिन्या को 5-0 से हराया। उन्होंने दूसरे राउंड में यूएसए की शीर्ष वरीय पहलवान सारा एन हिल्डरब्रांड को 8-2 से हराकर अपना ओलम्पिक कोटा हासिल किया।

 

 

विनेश टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय महिला बनी हैं. अपना तीसरा वर्ल्ड चैम्पियनशिप खेल रहीं विनेश ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता हिल्डेब्रैंट को 8-2 से पराजित किया. रेपेचेज राउंड-1 मुकाबले में विनेश ने यूक्रेन की यूलिया ब्लाहिन्या को 5-0 से शिकस्त दी थी.

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...