सप्रेक

दर्शन सिंह, एक किसान जो खेती बाड़ी से जुड़े सवालों का जवाब यूट्यूब से देते हैं

तर्कसंगत

September 23, 2019

SHARES

हम सब जानते हैं कि यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसने 14 वर्षों के दौरान हमें मनोरंजन और शिक्षित किया है। हालाँकि, भारत में अब ऐसे लोग भी हैं जो इस माध्यम का उपयोग एक नए युग में किसानों की मदद करने के लिए कर रहे हैं. भारत जैसे कृषिप्रधान देश के लिए यह एक अच्छा संकेत है। ये लोग हमारी उस 70 प्रतिशत आबादी के लिए वीडियो बना रहे हैं जो हमारा पेट भरते हैं मगर खुद हर बुनियादी सुविधाओं से दूर हैं।

तर्कसंगत ने एक ऐसे ही यूट्यूबर से बात की – दर्शन सिंह। दो लाख से अधिक के साथ फॉलोवर्स के साथ, दर्शन ने इस बात का उदाहरण दिया है कि कैसे देश के अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी का विकास हो सकता है और उन्हें बेहतर आजीविका मिल सकती है।

 

दर्शन कौन है?

एक कृषि परिवार में पैदा हुए दर्शन को पता था कि वह खेती को एक पेशे के रूप में अपनाएंगे। जब वे स्कूल और कॉलेज में थे, तब भी वे खेती में अपने परिवार की मदद करते थे। राजनीति विज्ञान में स्नातक करने के बाद, दर्शन ने खेती को अपने पेशे के रूप में चुना और बड़े पैमाने पर 12 एकड़ खेत में अपना काम शुरू किया। हालांकि, वह हमेशा कुछ अलग करने की कोशिश करना चाहते थे।

पारंपरिक खेती के बाद, उन्होंने रासायनिक उर्वरकों का उपयोग छोड़ने के लिए जैविक खेती की तरफ जाने का फैसला किया जो भविष्य में के लिए ज़्यादा उपयोगी है, इसके साथ ही उन्होंने अब डेयरी फार्मिंग में कदम रखा है।

 

दर्शन सिंह किसान यूटूबेर

 

यूट्यूब का आईडिया कैसे आया ?

तर्कसंगत से बात करते हुए, दर्शन ने कहा, “जब मैंने 2017 में डेयरी फार्मिंग शुरू की, तो मुझे कई परेशानियां हुईं, क्योंकि मुझे इसके बारे में पर्याप्त ज्ञान नहीं था। मैं इंटरनेट पर इसका समाधान खोजता था, लेकिन उन्हें आसान जवाब नहीं मिला।

दर्शन ने कहा कि जब उन्होंने महसूस किया कि लाखों किसानों का मार्गदर्शन करने वाला कोई नहीं है, बस इसके बाद उन्होनें एक कैमरा खरीदा और रिकॉर्डिंग शुरू की। इस प्रकार यूट्यूब की दुनिया में उनकी यात्रा शुरू हुई।

 

दर्शन सिंह किसान यूटूबेर

 

“शुरुआत में, मैं मोबाइल फोन पर वीडियो शूट करता था और इसे छिटपुट रूप से अपलोड करता था। मैं डेयरी पर वीडियो बनाने के साथ-साथ कृषि खेती भी करता था। हालाँकि, छह महीनों के भीतर, मेरे वीडियो पर मुझे प्राप्त हुए व्यूज और लाइक्स ने मुझे एहसास दिलाया कि मेरे वीडियो हमारे किसान भाइयों की मदद कर रहे हैं ” दर्शन ने कहा।

अपने मोबाइल शॉट वीडियो पर मिलियन व्यूज प्राप्त करने के बाद, उन्होनें यूट्यूब को गंभीरता से लेने का फैसला किया। उन्होंने बेहतर वीडियो बनाने के लिए कैमरा, मिक्स, लैपटॉप और अन्य आवश्यक उपकरणों पर निवेश किया। उनका चैनल- ‘फ़ार्मिंग लीडर्स’, पर बेहतरीन फ़र्टिलाइज़र चुनने से लेकर जटिल मशीनरी चलाने के निर्देश तक के वीडियो हैं, और  इसे कुल 170,599,145 बार देखा जा चुका है।

 

दर्शन सिंह किसान यूटूबेर

 

एक प्रसिद्ध यूट्यूब सेलिब्रिटी होने पर कैसा लगता है? मुस्कुराते हुए दर्शन कहते हैं, “यूट्यूब के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि लोग आपको आसानी से पहचान लेते हैं। वे आपके साथ सेल्फी लेने आते हैं। मुझे वास्तव में इन सबसे ख़ुशी मिलती है।”

दर्शन ने यह भी खुलासा किया कि एक मिलियन से अधिक ग्राहक प्राप्त करने के बाद, कृषि क्षेत्र के विभिन्न संगठनों ने उनसे अपने उत्पादों की समीक्षा करने के लिए संपर्क किया। “यदि आप तकनीकी समीक्षक हैं, तो ब्रांड आपको उनकी समीक्षा करने के लिए संपर्क करेंगे, लेकिन यह हमारे लिए समान नहीं है। मैंने उत्पादों की समीक्षा तभी की है जब मैंने इसे अपने दम पर परखा है।

 

 

खेती और वीडियो बनाने के अलावा, हरियाणा में किसानों को प्रशिक्षण भी दिया जाता है। दर्शन ने हाल ही में अन्य राज्यों के किसानों के सामने आने वाले मुद्दों को समझने के लिए विभिन्न राज्यों का दौरा करना शुरू किया है।

अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर, दर्शन ने कहा, “हम जल्द ही विदेशी भूमि में वीडियो बनाएंगे। मैं और मेरी टीम अंतर्राष्ट्रीय यात्राएं करने और अपने किसान भाइयों को यह दिखाने के लिए उत्सुक हैं कि दूसरे देशों में खेती कैसे की जाती है। ”

 

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...