ख़बरें

अगर स्टेट बैंक के क्रेडिट कार्ड से खरीदते हैं पेट्रोल, डीजल तो ध्यान दें, 1 अक्टूबर से बदल जायेंगे ये नियम

तर्कसंगत

Image Credits: Financial Express/Times Of India

September 25, 2019

SHARES

SBI क्रेडिट कार्ड से ​​पेट्रोल-डीज़ल खरीदने पर अब आपको 0.75 फीसदी कैशबैक नहीं मिलेगा. SBI क्रेडिट कार्ड ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर बताया है कि वह 1 अक्टूबर 2019 से इसे बंद करने जा रहा है.  यह फैसला सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के निर्देश पर किया जा रहा है.

इसको लेकर SBI कार्ड ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर जानकारी दी है.

 

नोटबंदी के बाद शुरू हुई थी स्कीम

न्यूज़ 18 की रिपोर्ट के अनुसार नोटबंदी के एक महीने बाद डिजिटल भुगतान दोगुना बढ़कर 40 फीसदी हो गए. तभी सरकार ने ऐलान किया था कि पेट्रोल पंपों पर कार्ड से भुगतान करने पर 0.75 फीसदी की छूट दी जाएगी. यह छूट सभी सरकारी तेल कंपनियों के पेट्रोल पंपों पर मिल रही है. फ्यूल सरचार्ज पर मैक्सिमम 100 रुपये की छूट ली जा सकती है.

 

no cashback on fuel transaction with SBI credit card from october 1

 

 

कैशबैक होता क्या है

आमतौर पर कंपनियां क्रेडिट कार्ड या वॉलेट से खरीददारी करने पर उपभोक्‍ता द्वारा खर्च किए गए पैसा का कुछ फीसदी नकद राशि  उसी वॉलेट या क्रेडिट कार्ड में वापस लौटाती हैं. इसको ऐसे समझते हैं कि अगर किसी डिपार्टमेंटल स्‍टोर से 1000 रुपए मूल्‍य के समान पर 10 फीसदी कैश-बैक ऑफर किया जा रहा है तो खरीदार को उसके अकाउंट में 100 रुपए कैशबैक के तौर पर मिलेंगे.

 

2,000 करोड़ का भुगतान कर चुकी हैं कंपनियां

तीनों सरकारी तेल कंपनियों के खुदरा विक्रेताओं ने वित्त वर्ष 2018-19 में ई-भुगतान पर छूट देने और एमडीआर के रूप में बैंकों को भुगतान करने के रूप में 2,000 करोड़ रुपये दिए। वहीं, 2017-18 में यह आंकड़ा 1,431 करोड़ रुपये रहा। इसमें से खुदरा विक्रेताओं ने ई-भुगतान पर छूट के रूप में 1,165 करोड़ रुपये और एमडीआर के रूप में बैंकों को 266 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। पिछले साल अगस्त में तेल कंपनियों ने सभी फ्लीट ग्राहकों के लिए छूट को 0.75 फीसदी से 0.25 फीसदी कर दिया था।

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...