सचेत

इस तस्वीर में ऐसा क्या है कि इनकी तारीफ़ हर ओर हो रही है?

तर्कसंगत

Image Credits: Instagram/Ram Singh

September 26, 2019

SHARES

मेघालय के एक आईएएस अफ़सर रामसिंह इन दिनों अपनी लाइफ़स्टाइल के लिए चर्चा में हैं,  राम सिंह ने अपनी एक पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा, “वीकेंड पर एक हफ़्ते के लिए 21 किलो सब्ज़ियों की खरीदारी. कोई प्लास्टिक नहीं. गाड़ी का प्रदूषण नहीं. ट्रैफ़िक जाम नहीं. फ़िट इंडिया, फ़िट मेघालय, ऑर्गेनिक खाना, स्वच्छ और हरा, पोषण. 10 किमी सुबह का टहलना.”

पश्चिमी गारो हिल्स के डिप्टी कमिश्नर राम सिंह हर हफ़्ते 10 किमी पैदल चलते हैं और लोकल मार्केट से ऑर्गेनिक सब्ज़ियां ख़रीद कर लाते हैं.

प्लास्टिक का प्रयोग न करने के उनके प्रयास, वाहनों की संख्या को कम करने और फ़िटनेस के लिए टहलने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने का तरीका एक उदाहरण के तौर पर है. राम सिंह की एक फ़ोटो सोशल मीडिया पर वायरल है. इस फ़ोटो में दिख रहा है कि वह एक लोकल मार्केट से परंपरागत लकड़ी की बास्केट को कंधे पर लटकाए हुए सब्जियां ख़रीद रहे हैं.

 

21kgs of weekend organic Vegetables shopping, No plastic, no vehicular pollution, no traffic jam, Fit India, Fit Meghalaya, Eat Organic, Clean & Green Tura , POSHAN , 10km morning walk..

Posted by Ram Singh on Friday, 20 September 2019

 

 

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए वह कहते हैं, मैं ऐसा पिछले 6 महीने से कर रहा हूं. मुझे मॉडर्न चुनौतियों के बारे में पता है और सॉल्यूशन के बारे में भी. अगर हम परंपरागत तरीके से चलेंगे, तो फ़िट रहेंगे.

EastMojo से बात करते हुए राम सिंह ने कहा, तुरा में ट्रैफ़िक को लेकर लोग लगातार शिकायत कर रहे थे. ऐसे में लोगों को उत्साहित करने के लिए मैंने टहलना शुरू कर दिया. मैंने अपनी पत्नी के साथ निर्णय लिया कि कोकचेंग लेकर ही सब्ज़ी ख़रीदने पैदल जाएंगे. इससे फ़िट भी रहेंगे और पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होगा.

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...