खेल

स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास, विराट कोहली को भी पछाड़ा

तर्कसंगत

Image Credits: One India/Jagran Images/Smriti Mandhana Fans Club

November 11, 2019

SHARES

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एक बार फिर अपनी शानदार प्रतिभा से दुनिया को अचंभित कर दिया। इस बार सभी की निगाहें मुंबई की स्मृति मंधाना पर टिकी हैं, जो 2000 रन तक पहुंचने वाली दूसरी सबसे तेज भारतीय क्रिकेटर बनीं।

मंधाना ने 6 नवंबर को 2000 रन का आंकड़ा पार किया, जब उन्होंने एंटीगा में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच अर्धशतक लगाया। वह केवल शिखर धवन से पीछे हैं जिन्होंने 48 पारियों में ये मुक़ाम हासिल किया है। मंधाना अब 51 पारियों में ये कीर्तिमान बनाने वाली सबसे तेज भारतीय महिला क्रिकेटर हैं।

महिला क्रिकेट की दुनिया में, वह अब तक ऑस्ट्रेलिया की दो-बेलिंडा क्लार्क और मेग लैनिंग के बाद वन-डे इंटरनेशनल (ODI) में 2000 रन तक पहुंचने वाली तीसरी सबसे तेज महिला हैं।

यह काफी दिलचस्प है कि मंधाना ने अपनी शानदार पारी के साथ विराट कोहली, सौरव गांगुली और नवजोत सिंह सिद्धू जैसे कई दिग्गजों के 2000 रनों तक पहुँचने के आंकड़े को पछाड़ दिया।

भारतीय पुरुष टीम के कप्तान – विराट कोहली ने 2000 रनों का आंकड़ा पार करने के लिए केवल 53 पारियां लीं, लेकिन मंधाना ने 51 पारियों में इस लक्ष्य को पूरा किया।

वर्तमान में, दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला ने केवल 40 पारियों में 2000 रन बनाने वाले सबसे तेज खिलाड़ी होने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

मंधाना ने चार शतक और 17 अर्धशतक के साथ 43.08 की औसत से अब तक 2025 रन बनाए हैं।

बुधवार की मैच विनिंग पारी में उन्होंने 9 चौके और 3 छक्के लगाए। भारतीय क्रिकेट टीम ने फाइनल मैच में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 195 रन बनाए और 2-1 से विजयी हुई। अपने साथी सलामी बल्लेबाज जेमिमाह रॉड्रिक्स के साथ, उन्होंने 141 रन की साझेदारी की। रोड्रिग्स ने 92 गेंदों पर 69 रन बनाए, वहीं मंधाना ने 63 गेंदों में 73 रन बनाए। इस साझेदारी ने भारत को आठ ओवर शेष रहते आसानी से लक्ष्य को हासिल किया।

 

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...