सचेत

सैय्यद जहांगीर गरीब बच्चों को दे रहे हैं मुफ्त में शिक्षा, खाना और हॉस्टल

तर्कसंगत

Image Credits: New Indian Express

November 25, 2019

SHARES

डॉ. सैय्यद जहांगीर. हैदराबाद के रहने वाले जहांगीर डिपार्टमेंट ऑफ़ अरब स्टडीज के हेड हैं. वह ग़रीब बच्चों को फ्ऱी एजुकेशन, खाना और रहने की फैसिलिटी प्रोवाइड करते हैं. डॉ. सैयद उन बच्चों की मदद करते हैं जिन्हें हम साधारण शब्दों में कम भाग्यशाली कह सकते हैं. वो ऐसे बच्चों को मुफ्त शिक्षा, तीनों वक्त का खाना और सिर पर छत मुहैया कराते हैं. प्रोफेसर जहांगीर गरीब बच्चों को लैंग्वेजेस, सामाजिक और राजनीतिक विज्ञान पढ़ाते हैं.

प्रोफेसर ने कहा, ”मैंने एक अंग्रेजी मॉडल इस्लामिक विश्वविद्यालय शुरू किया है, जहां बच्चे अंग्रेजी, संस्कृत, अरबी, उर्दू और फारसी जैसी कई भाषाएं सीख सकते हैं. उन्हें यहां आधुनिक शैली में पढ़ाया जाता है. मैं अपनी सुबह ईएफएल विश्वविद्यालय में विदेशी छात्रों को पढ़ाने में बिताता हूं. बाकी का दिन पिछड़े वर्ग के बच्चों को पढ़ाने में उनके साथ बीतता है. मैं उन्हें मुफ्त शिक्षा के साथ खाना और रहने के लिए घर भी देता हूं. देश के विभिन्न हिस्सों से बच्चे हमारे यहां क्वालिटी एजुकेशन प्राप्त करने आते हैं. उन्होंने बताया कि उनसे पढ़कर जा चुके कई स्टूडेंट्स वर्तमान में बहुराष्ट्रीय कंपनियों में लैंग्वेज ट्रांसलेटर हैं.

शिक्षक बने विद्यार्थी अब्दुल अलीम ने कहा, ”मैंने आठ साल पहले यहां पढ़ाई की थी. अब विज्ञान शिक्षक के रूप में यहां हूं. आज शिक्षा की लागत इतनी अधिक है कि कई युवा शिक्षित होने का सपना छोड़ देते हैं. लेकिन यहां हम गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हैं और छात्रों में सीखने का जुनून पैदा करते हैं.”

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...