खेल

पीएम मोदी ने लांच किया फिट इंडिया स्कूल ग्रेडिंग सिस्टम

तर्कसंगत

November 27, 2019

SHARES

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में देशभर के स्कूलों में फिट इंडिया स्कूल ग्रेडिंग सिस्टम लॉन्च किया। इस सिस्टम के तहत स्कूलों को तीन स्तर पर रैंकिंग की जाएगी और स्कूलों को फिट इंडिया थ्री स्टार रेटिंग और फिट इंडिया फाइव स्टार रेटिंग दी जाएगी। पीएम मोदी ने अपने ‘मन की बात’  कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की है।

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस रैकिंग को हासिल करने वाले सभी स्कूल ‘फिट इंडिया लोगो’ और झंडे का इस्तेमाल भी कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि स्कूल फिट इंडिया पोर्टल पर जाकर स्कूल स्वयं को फिट घोषित कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि दिसंबर महीने में स्कूलों मे फिट इंडिया सप्ताह मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम में सभी स्कूलों को जागरूकता बढ़ाने और फिट इंडिया को जनआंदोलन बनाने के लिए इसमें शामिल होने को कहा है। फिट इंडिया कार्यक्रम के दौरान कई प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें क्विज, लेख, चित्रकारी, निबंध, स्थानीय खेल, नृत्य, योगासन और खेलकूद जैसी प्रतियोगिताएं शामिल हैं।

इस बीच, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि फिट इंडिया स्कूल ग्रेडिंग प्रणाली के साथ, केंद्र गांवों और जिलों के लिए फिटनेस पुरस्कार भी प्रदान करेगा। इसके अलावा, इस वर्ष से, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) फिट इंडिया मूवमेंट के भाग के रूप में part फिटनेस वीक ’के रूप में नवंबर के दूसरे और तीसरे सप्ताह का अवलोकन करेगा।

उन्होंने कहा कि फिट इंडिया मतलब सिर्फ दिमागी कसरत, कागजी कसरत, लैपटाप-कम्प्यूटर या मोबाइल फोन पर फिटनेस की एप देखते रहना नहीं है बल्कि पसीना बहाना और खाने की आदतें बदलना है।

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...