ख़बरें

अमित शाह: प्रधानमंत्री विदेश यात्रा के दौरान महंगे होटल के बजाय एयरपोर्ट के संसाधन का इस्तेमाल करते हैं

तर्कसंगत

Image Credits: Zee News

November 28, 2019

SHARES

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार 27 नवंबर को लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उनके अनुशासित व्यक्तिगत और सार्वजनिक जीवन के लिए प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि “ प्रधानमंत्री अपने विदेशी यात्राओं के दौरान लक्जरी पांच सितारा होटलों में ठहरने के बजाय हवाई अड्डे के टर्मिनलों पर आराम करने और स्नान करना पसंद करते हैं”।

मोदी की जीवनशैली और अधिक जानकारी देते हुए, शाह ने कहा कि जब पीएम मोदी विदेश यात्रा पर जाते हैं, तो वह अपने साथ 20 प्रतिशत से भी कम स्टाफ लेकर जाते हैं। “आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल के लिए, उन्होंने बड़ी संख्या में कारों का उपयोग करने को परहेज किया है। पहले अधिकारी अलग कारों का उपयोग कर रहे थे अब वे एक बस या बड़े वाहन का उपयोग करते हैं।”

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (संशोधन) बिल, 2019 को हटाने की चल रही बहस का जवाब देते हुए, शाह ने कहा कि गाँधी परिवार स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप की सुरक्षा का दुरूपयोग कर रहा है, प्रधान मंत्री मोदी का उदाहरण देते हुआ कहा कि “पीएम मोदी ने पिछले 20 सालों में सुरक्षा ब्लू बुक कभी नहीं दिखाया”

शाह ने कहा कि कुछ नेताओं के लिए, सुरक्षा कवर एक प्रतिष्ठा का प्रतीक है जबकि अन्य लोगों के लिए, सुरक्षा एक तुच्छ मुद्दा बन गया है, जहां मानदंडों का उल्लंघन किया जाता है। शाह ने कहा, ” हम मोदीजी के उदाहरण का पालन करें जो सुरक्षा मानदंडों और प्रोटोकॉल का पालन करते हैं।”

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पीएम मोदी को पिछले दो दशकों से राज्य सुरक्षा प्रदान की गई है जबसे वह पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे। गुजरात में सी-प्लेन की सवारी के दौरान 2017 में पीएम मोदी द्वारा एसपीजी सुरक्षा का उल्लंघन करने पर कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई की टिप्पणी को खारिज करते हुए, शाह ने मोदी का बचाव किया और कहा कि सीप्लेन की एसपीजी द्वारा पूरी तरह से जाँच की गई थी और वे सीप्लेन में भी मौजूद थे।

शाह ने गौरव गोगोई को जवाब देते हुए कहा “सीप्लेन की पूरी तरह से जाँच की गई और एसपीजी और एसपीजी कर्मियों द्वारा सफाई की गई और सीप्लेन के अंदर तैनात किया गया। इसके अलावा, उस सवारी का उद्देश्य गुजरात में पर्यटन को बढ़ावा देना था। यह एक व्यक्तिगत सवारी नहीं थी।”

सरकार ने पिछले तीन वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेशी यात्राओं के दौरान चार्टर्ड उड़ानों पर 255 करोड़ खर्च कर चुकी है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...