ख़बरें

लुधियाना पुलिस महिलाओं को मुहैया कराएगी फ्री कैब, हेल्पलाइन नंबर किये रिज़र्व

तर्कसंगत

Image Credits: Indian Express

December 3, 2019

SHARES

लुधियाना पुलिस ने महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक नई पहल की है. अकेली महिला को अगर सड़क पर घर पहुंचने का साधन नहीं मिल रहा है तो हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर सकती हैं. उन्हें पुलिस की तरफ से गाड़ी की सुविधा मिलेगी. गाड़ी मुफ्त में महिलाओं को सुरक्षित उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाएगी.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को बताया कि नजदीकी पुलिस नियंत्रण कक्ष (PCR) या थाना प्रभारी का वाहन उन्हें उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचा देगा. उन्होंने बताया कि यह सुविधा हर रोज रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक के लिए नि:शुल्क उपलब्ध होगी.

मीडिया को अम्बोधित करते हुए पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने कहा, “लुधियाना में पुलिस ने बचाव और सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. पुलिस का दो हेल्प लाइन नंबर इसी खास उद्देश्य के लिए रिजर्व रखा गया है. 1091, 7837018555 नंबर 24 घंटे चालू रहेगा. लुधियाना में महिलाएं फ्री सेवा के जरिए अपने घर तक पहुंच सकती हैं.”

हेल्पलाइन नंबरों का उपयोग छात्रों के किसी भी दुर्व्यवहार की रिपोर्ट करने और स्कूल के छात्रों की काउंसलिंग के लिए भी किया जा सकता है.

उन्होंने कहा, ‘हमने शक्ति ऐप लॉन्च किया है, जिसके तहत महिलाएं एक बटन के क्लिक पर पुलिस की मदद ले सकती हैं. ऐप में एसओएस विशेषताएं हैं और एक बटन के स्पर्श पर, आपके 10 संपर्कों को एसओएस सहायता संदेश के साथ आपके स्थान के बारे में अपडेट किया जाता है और स्थान को तुरंत निकटतम पीसीआर के साथ साझा किया जाता है, ”अग्रवाल ने कहा. उन्होंने बताया कि पिछले महीने करीब 2500 महिलाओं ने अपने फोन में एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया है. लुधियाना में एसीपी प्रभजोत कौर को महिलाओं की सुरक्षा का नोडल इंचार्ज बनाया गया है.

लुधियाना पुलिस ने लड़कियों के लिए सेल्फ डिफेंस के साथ-साथ स्कूल और कॉलेजों में कई सेमिनार आयोजित किए और साथ ही ईव-टीज़िंग से बचने के टिप्स भी दिए.

पुलिस की ये तारीफ़ के क़ाबिल पहल ऐसे समय में हुई है जब हैदराबाद में सामूहिक बलात्कार और हत्या की वीभत्स घटना ने पूरे देश को झकझोर दिया है.

 

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...