ख़बरें

ईरान में तेहरान एयरपोर्ट के नजदीक यूक्रेन का विमान क्रैश, 170 यात्रियों की मौत

तर्कसंगत

Image Credits: Navodaya Times

January 8, 2020

SHARES

ईरान में तेहरान स्थित इमाम खोमेनी एयरपोर्ट पर बुधवार सुबह बोइंग-737 विमान उड़ान भरने के 3 मिनट बाद ही क्रैश हो गया। ईरान के आपातकालीन सेवाओं के एक अफसर ने सरकारी मीडिया से दावा किया कि विमान में सवार सभी 176 लोगों की मौत हो गई। इसमें 167 यात्री और 9 क्रू मेंबर्स थे। ईरान की फार्स न्यूज एजेंसी के मुताबिक, यूक्रेन एयरलाइंस का विमान तेहरान से यूक्रेन के कीव जा रहा था।

बताया जा रहा है कि तकनीकी खराबी के कारण दुर्घटना होने की आशंका है। नागरिक उड्डयन के प्रवक्ता रजा जफरजादेह ने बताया कि तेहरान के दक्षिण-पश्चिमी इलाके में जांच दल मौजूद है। इस बीच, ईरान में पिछले दो घंटे में दो भूकंप के झटके भी आने की खबर है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.5 और 4.9 मापी गई है।

ईरान की इस्ना न्यूज एजेंसी की तरफ से पोस्ट किए गए वीडियो में विमान के अंधेरे में क्रैश होने के बाद धमाका होते देखा जा सकता है। इस्ना ने घटनास्थल की फोटोज भी जारी कीं। इनमें विमान के मलबे को जमीन पर बिखरा देखा जा सकता है।

 

 

ईरानी मीडिया ने बताया कि विमान ने जैसी ही उड़ान भरी और तुरंत वह क्रैश हो गया। घटना के बाद राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। घटना के वक्त फ्लाइट करीब 7900 फीट की ऊंचाई पर उड़ रह था।

 वेबसाइट ‘फ्लाइटरडार24’ के अनुसार यूक्रेन अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन की यूक्रेन 737-800 ने बुधवार सुबह उड़ान भरी थी और उसके तुरंत बाद क्रैश होने की सूचना आई। ईरान के इराक में अमेरिकी बलों पर बैलिस्टिक मिसाइलें दागने के कुछ घंटों बाद यह हादसा हुआ है। ईरान ने उसके रिवोल्यूशनरी गार्ड जनरल कासिम सुलेमानी के अमेरिकी हवाई हमले में मारे जाने के बाद यह कार्रवाई की हैं।

बता दें कि अमेरिका और ईरान के बीच मौजूदा समय में तनाव की स्थिति बनी हुई है। आज तड़के ईरान ने इराक में अमेरिकी सैन्य अड्डों पर मिसाइस से हमला किया था. इससे पहले अमेरिका ने ड्रोन हथियार से ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या कर दी थी।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...