ख़बरें

15000 से ज्यादा कर्मचारियों ने ऐक्सिस बैंक छोड़ा

तर्कसंगत

Image Credits: Livemint

January 10, 2020

SHARES

पिछले कुछ महीने में ऐक्सिस बैंक में करीब 15 हजार कर्मचारियों ने इस्तीफा दिया है। ज्यादातर कर्मचारी मीडियम और ब्रांच लेवल के थे। मामले से जुड़े तीन लोगों ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया कि ऐक्सिस बैंक ने मैनेजमेंट में अमूल-चूल बदलाव किया है, जिसकी वजह से ज्यादातर कर्मचारी यहां काम करने में अब आराम नहीं महसूस कर रहे हैं। वे नए माहौल में खुद को ढाल नहीं पा रहे हैं।

इकोनॉमिक टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक एक्‍सिस बैंक के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि पुराने लोग इसलिए नौकरी छोड़ रहे हैं क्‍योंकि उन्‍हें नए जमाने के साथ बदलाव को समझने में दिक्‍कत हो रही है. इसके अलावा कर्मचारी नए माहौल में खुद को ढाल नहीं पा रहे हैं.

हालांकि बैंक अभी नए लोगों की भर्ती करने पर जोर दे रहा है. अगर मौजूदा वित्त वर्ष की बात करें तो एक्सिस बैंक ने कुल 28 हजार लोगों को नौकरी पर रखा है. इसके साथ ही जनवरी-मार्च तिमाही में बैंक ने 4 हजार कर्मचारियों को नौकरी देने की योजना बनाई है. वहीं अगले दो सालों में 30 हजार नए लोगों को जोड़ने का इरादा है. फिलहाल बैंक के पास 72 हजार के करीब कर्मचारी हैं.

बैंक के पास कुल 75000 कर्मचारी हैं, वित्त वर्ष 2019 में नकी संख्या 60000 थी. हालांकि बैंक ने कर्मचारियों द्वारा नौकरी छोड़कर जाने की संख्या में से दो फीसदी इजाफा हुआ है. वित्त वर्ष 19 में दिसंबर तक एट्रीशन रेट 17 फीसदी था, जो कि वित्त वर्ष 20 में बढ़कर 19 फीसदी हो गया. बैंक इसे अर्ली मोरालिटी कहती है. यानी बैंक के मुताबिक, ये वे लोग हैं जो विभिन्न कारणों से शुरुआती छह महीनों में ही नौकरी छोड़ देते हैं.

बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक, एक्सिस बैंक ने एक अतिरिक्त यूनिट शुरू की है जो सभी बैंकिंग ऑपरेशंस में आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, बिग डाटा और रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन के जरिए इंटेलीजेंस ऑटोमेशन पर काम कर रही है. बैंक ने इस यूनिट में 800 लोग तैनात किए हैं. बैंक आगामी वित्त वर्ष में 550 नई शाखाएं खोलने पर काम कर रहा है. चालू वित्त वर्ष में बैंक ने 400 नई शाखाएं खोली हैं.

एक्सिस बैंक अगले दो साल में 30 हजार कर्मचारियों को भर्ती करेगा. वित्त वर्ष 2020 में दिसंबर तक बैंक ने कुल 28 हजार कर्मचारियों की नियुक्ति की, इससे पहले वित्त वर्ष 2019 में दिसंबर तक बैंक ने 14500 कर्मचारियों को नौकरी पर रखा था.

 

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...