ख़बरें

राष्ट्रगान के सहारे SP ने किया बिगड़ते हालात पर नियंत्रण और बनाये रखी कानून व्यवस्था

तर्कसंगत

Image Credits: Twitter/ANI

January 13, 2020

SHARES

घटना गिरिडीह की है, जहां रविवार को  भाजपा, आरएसएस, विहिप, बजरंग दल और अन्य सहयोगी संगठनों द्वारा नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के समर्थन में निकाली गयी तिरंगा यात्रा पर पथराव के बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गयी थी. पुलिस ने लाठीचार्ज कर और आंसू गैस के गोले छोड़कर भीड़ को नियंत्रित करने का प्रयास किया. लेकिन, कोई भी पक्ष शांत होता नहीं दिख रहा था. ऐसे में एसपी सुरेंद्र कुमार झा ने लोगों को शांत करने के लिए राष्ट्रगान का सहारा लिया.

तिरंगा यात्रा के दौरान सीएए, एनआरसी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में नारेबाजी की जा रही थी. झंडा  मैदान से निकली यात्रा कचहरी रोड, मकतपुर होते हुए बड़ा चौक पहुंची. झंडा मैदान लौटने के क्रम में दोपहर एक बजे तिरंगा यात्रा नगर मौलाना आजाद चौक पर पहुंची. इसी दौरान एक पक्ष के लोगों ने यात्रा में शामिल लोगों पर पथराव कर दिया. इस पर दूसरे पक्ष के लोगों ने भी पथराव शुरू कर दिया. दोनों ओर से काफी देर तक पथराव होता रहा, जिसमें चार लोग घायल हो गये.

 

 

एसपी ने पहले लोगों को समझाया, लेकिन बात नहीं बनी तो उन्होंने ‘जन गण मन…’ गाना शुरू कर दिया. इसके बाद भीड़ भी एसपी के साथ राष्ट्रगान गाने लगी. इसके कुछ ही देर बाद भीड़ छंटने लगी और घंटे भर में हालत सामान्य हो गए.

इसके बाद पुलिस ने शहर में शांति बनाए रखने के लिए धारा 144 लगा दी और तिरंगा यात्रा को रोक दिया. इस पूरे मसले एसपी सुरेंद्र ने कहा-कुछ उपद्रवियों ने कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने की कोशिश की, लेकिन हमने जल्द ही हालात को कंट्रोल कर लिया. जो भी शांति व्यवस्था भंग कर रहे हैं, उन्हें किसी हाल में नहीं छोड़ा जाएगा.

मौके पर पहुंची पुलिस ने पथराव कर रहे उपद्रवियों को खदेड़ा. इस क्रम  में आंसू गैस के गोले भी छोड़े. पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा. घटना की सूचना मिलते ही उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा और एसपी सुरेंद्र कुमार झा मौके पर पहुंच गये.

बड़ी संख्या में लोग कालीबाड़ी चौक पर जमा थे. आक्रोशित लोग पथराव करनेवालों पर कार्रवाई की मांग करते हुए नारे लगा रहे थे. स्थिति नाजुक थी. लोगों  के आक्रोश को देखते हुए एसपी सुरेंद्र कुमार झा ने राष्ट्रगान शुरू कर दिया. इस पर वहां मौजूद लोगों ने भी राष्ट्रगान गाना शुरू कर दिया. जब लोग शांत हो गये, तो एसपी ने सभी से बात की. उन्होंने लोगों को भरोसा दिया की पथराव करनेवालों पर कार्रवाई की  जायेगी. कुछ लोग जेपी चौक पर भी धरने पर बैठे थे.

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...